अंबुजा सीमेंट और ACC का हो सकता है विलय!

Saturday, May 06, 2017 - 12:40 PM (IST)

नई दिल्लीः दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट उत्पादक लाफार्जहोल्सिम की इकाई ए.सी.सी. लिमटेड, अंबुजा सीमेंट के साथ विलय की संभावना पर विचार कर रही है। कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा कि ए.सी.सी. लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की शुक्रवार को हुई बैठक में कंपनी और अंबुजा सीमेंट्स के बीच संभावित विलय के मूल्यांकन का फैसला किया गया है।

अंशधारकों को होगा फायदा
इसमें कहा गया है कि यह कदम दोनों कंपनियों की ताकत को एक करने के लिए उठाया जा रहा है जिससे सभी अंशधारकों को फायदा होगा। इसके लिए आकलन या मूल्यांकन शुरू करने को निदेशकों की एक विशेष समिति बनाई गई है। इसमें बहुलांश स्वतंत्र निदेशक हैं। विलय पर फिलहाल कोई फैसला नहीं किया गया है। यह स्पष्ट करते हुए कंपनी ने कहा उसका निदेशक मंडल विशेष समिति और ऑडिट समिति की सिफारिशों के आधार पर विलय पर फैसला करेगा। 31 मार्च, 2017 तक अंबुजा सीमेंट के पास ए.सी.सी. लिमटेड की 50.05 फीसद हिस्सेदारी थी। जबकि लाफार्ज की होल्डरिंड इन्वेस्टमेंट्स के जरिए 4.48 फीसद की हिस्सेदारी थी।

विलय के बाद 20,425 करोड़ रुपए का होगा कारोबार
वहीं दूसरी ओर लाफार्जहोल्सिम के पास होल्डरिंड इन्वेस्टमेंट्स के जरिए अंबुजा सीमेंट में 63.62 फीसद हिस्सेदारी है। अंबुजा के अगस्त, 2016 में होल्सिम (इंडिया) प्राइवेट लिमटेड (एच.आई.पी.एल.) में विलय के बाद ए.सी.सी. अंबुजा की अनुषंगी बन गई थी। इस विलय के बाद ए.सी.सी., अंबुजा सीमेंट और लाफार्जहोल्सिम (पहले होल्सिम लिमिटेड के नाम से जानी जाती थी, स्विटजरलैंड) के साथ होल्डरिंड इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड के प्रमोटर्स, प्रमोटर ग्रुप का हिस्सा होंगे। यदि यह प्रस्तावित विलय होता है तो संयुक्त इकाई का कारोबार 20,425 करोड़ रुपए होगा।

Advertising