अब नाइकी और एडिडास को टक्कर देंगे अंबानी

Saturday, May 26, 2018 - 04:17 AM (IST)

मुम्बई: देश के स्पोर्ट्स वियर सैक्टर की दिग्गज कम्पनियों नाइकी और एडिडास को अब सीधे मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज (आर.आई.एल.) से टक्कर मिलेगी। दरअसल आर.आई.एल. ने वीरवार को स्पोर्ट्स वियर बनाने वाली घरेलू कम्पनी ‘प्रोलाइन’ के साथ पार्टनरशिप की है। यह कम्पनी स्पोर्ट्स वियर बनाने में आर.आई.एल. के ‘आर इलान’ फैब्रिक्स का ही इस्तेमाल करती है। 

यूरोमॉनिटर की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2015 से 2016 के बीच भारत की स्पोर्ट्स वियर मार्कीट की ग्रोथ 22 प्रतिशत रही थी जो 7 प्रतिशत की ग्लोबल ग्रोथ की तुलना में तिगुनी थी। 2020 तक इसके 12 प्रतिशत सी.ए.जी.आर. दर से बढ़कर 8 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। इंडियन स्पोर्ट्स वियर मार्कीट की नाइकी नंबर 1 कम्पनी है और एडिडास दूसरे नंबर पर है। 

डील के मुताबिक ‘आर इलान’ के साथ को-ब्रांडेड ‘प्रोलाइन’ के प्रोडक्ट्स में कपड़ों को बनाने में आर.आई.एल. के खास फैब्रिक्स का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें गंध मुक्त और जल्द सूखने जैसी खूबियां हैं। कम्पनी ने एक स्टेटमैंट में कहा कि आर इलान टैक्नोलॉजी से कंज्यूमर्स को सुखद और आरामदेह अहसास होगा। प्रोलाइन के मेकर्स ने भी इसे हाथों-हाथ लिया है। आर.आई.एल. के मुताबिक इस डील से इंडियन स्पोर्ट्स अपारेल इंडस्ट्री पर कम्पनी को पैठ बढ़ाने में मदद मिलेगी जो लगभग 2500 करोड़ रुपए की मार्कीट है। 

Pardeep

Advertising