भारतीय कारोबार में जारी रहेगा Amazon का निवेश

Saturday, Apr 29, 2017 - 04:42 PM (IST)

नई दिल्लीः अमरीका की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन के संस्थापक एवं मुख्य कार्याधिकारी (सी.ई.ओ.) जेफ बेजोस ने आश्वस्त किया है कि भारत में कंपनी के व्यापक निवेश की रफ्तार जारी रहेगी ताकि वह स्थानीय प्रतिस्पर्धी फ्लिपकार्ट को पछाड़ सके। हाल में फ्लिपकार्ट ने अमरीका की इस दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी से मुकाबले के लिए टेनसेंट, माइक्रोसॉफ्ट और ईबे से 1.4 अरब डॉलर की रकम जुटाई है।

गोदामों पर लगातार निवेश कर रही है कंपनी
बेजोस ने कहा, 'भारत में ई-कॉमर्स के लिए अभी भी शुरुआती दिन है। मैं आश्वस्त करता हूं कि भारत में हम अपने ग्राहकों और लघु एवं मझोले कारोबार के लिए कुछ नया लाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे और प्रौद्योगिकी एवं बुनियादी ढांचे पर निवेश जारी रखेंगे।' अमेजॉन ने कहा कि करीब नौ महीने पहले भारत में प्राइम सेवा शुरू किए जाने के बाद इसके जरिए मुफ्त एवं तेज डिलिवरी के लिए पात्र करीब 75 फीसदी उत्पादों का चयन किया जा चुका है। इसके अलावा पिछले एक साल के दौरान कंपनी ने अपने विक्रेताओं द्वारा फुलफिलमेंट क्षमता में भी 26 फीसदी की वृद्धि जर्द की है। इससे पता चलता है कि कंपनी गोदामों और लॉजिस्टिक्स पर लगातार निवेश कर रही है।

ग्राहकों को जोड़ने के लिए कंपनी कर रही जी-तोड़ प्रयास
उन्होंने कहा, 'हमारी भारतीय टीम काफी तेजी से आगे बढ़ रही है और ग्राहकों एवं विक्रेताओं को डिलिवरी कर रही है। हमें खुशी है कि ग्राहक अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं- अमेजॉन डॉट भारत में आज सबसे अधिक तेजी से उभरने वाला मार्कीटप्लेस है।' हालांकि अमेजॉन ने भारत में अपने निवेश का खुलासा नहीं किया है लेकिन साल 2016 की पहली तिमाही के दौरान कंपनी को उसके अंतरराष्ट्रीय कारोबार से जबरदस्त घाटा हुआ जो करीब 48.1 करोड़ डॉलर रहा। साल 2016 की तीसरी तिमाही में अमेजॉन के अंतरराष्ट्रीय कारोबार का घाटा अचानक बढ़ कर 54.1 करोड़ डॉलर हो गया। अमेजॉन अपने प्राइम लॉयल्टी कार्यक्रम से ग्राहकों को जोड़ने के लिए जबरदस्त निवेश कर रही है। 

Advertising