तेलंगाना में Amazon का सबसे बड़ा निवेश, डेटा सेंटर्स के लिए खर्च करेगी 20,761 करोड़ रुपए

Friday, Nov 06, 2020 - 07:19 PM (IST)

नई दिल्ली: अमेजन वेब सर्विजेस (एडब्ल्यूएस) 20,761 करोड़ रुपये के निवेश से भारत में अपने दूसरे डेटा केंद्र क्षेत्र की स्थापना करेगी। इस केंद्र की स्थापना तेलंगाना में की जाएगी और इसके 2022 के मध्य तक चालू होने की उम्मीद है। एडब्ल्यूएस ने हालांकि इस निवेश प्रस्ताव की धनराशि के बारे में ब्यौरा नहीं दिया, लेकिन तेलंगाना के आईटी और उद्योग मंत्री के टी रामा राव ने शु्क्रवार को कहा कि एडब्ल्यूएस कई डेटा केंद्रों की स्थापना के लिए तेलंगाना में 2.77 अरब अमेरिकी डॉलर (20,761 करोड़ रुपये) निवेश करेगी।

सबसे बड़ा एफडीआई निवेश
एडब्ल्यूएस अमेजन द्वारा पेश किया जाने वाला क्लाउड प्लेटफॉर्म है। राव ने ट्वीट किया, ‘तेलंगाना के इतिहास में सबसे बड़े एफडीआई के बारे में बताते हुए खुशी है! कई बैठकों के बाद एडब्ल्यूएस ने तेलंगाना में कई डेटा केंद्रों की स्थापना के लिए 20,761 करोड़ रुपये (2.77 अरब डॉलर) के निवेश को अंतिम रूप दिया है। एडब्ल्यूएस क्लाउड, हैदराबाद क्षेत्र के 2022 में शुरु होने की उम्मीद है।'

एक विज्ञप्ति के मुताबिक राव ने अपनी दावोस यात्रा के दौरान एडब्ल्यूएस के अधिकारियों के साथ बैठक की थी और इसके बाद ही इस निवेश को लेकर सहमति बनी। एडब्ल्यूएस ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बताया कि हैदराबाद में नया ‘एडब्ल्यूएस एशिया रीजन' में शुरुआत में तीन अमेजन क्षेत्र शामिल होंगे।

अमेजन इंटरनेट सेवा के अध्यक्ष वाणिज्यिक कारोबार (एडब्ल्यूएस भारत और दक्षिण एशिया) पुनीत चंडोक ने कहा, ‘नया एडब्ल्यूएस एशिया प्रशांत (हैदराबाद) क्षेत्र अधिक डेवलपर, स्टार्टअप और उद्यमों के साथ ही सरकार, शिक्षा क्षेत्र और गैर-लाभकारी संगठनों को अपने एप्लिकेशन चलाने में सक्षम करेगा, जिसके वे भारत स्थित डेटा केंद्रों से उपयोगकर्ताओं की सेवा कर सकेंगे।' उन्होंने कहा कि इस विस्तार से भारत जैसे तेजी से बढ़ते बाजार की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी। 


 

rajesh kumar

Advertising