Amazon ने अपनी होलसेल यूनि‍ट में 115 करोड़ का इन्‍वेस्‍टमेंट कि‍या

Monday, Sep 26, 2016 - 01:14 PM (IST)

नई दि‍ल्‍लीः अमेजॉन अपने होलसेल बि‍जनेस को भारत में बढ़ाने के लि‍ए और ज्‍यादा इन्‍वेस्‍ट करने के लि‍ए प्रति‍बद्ध है। रेग्‍युलेटरी फाइलिंग के मुताबि‍क, अमेजॉन ने अपनी यूनि‍ट में 115 करोड़ रुपए का फ्रेश कैपि‍टल डाला है। कंपनी का होलसेल वेंचर अमेजॉन होलसेल (इंडि‍या) को 2013 में शुरू कि‍या गया था। यह कंपनी बि‍जनैस टू बिजनेस (बी2बी) पोर्टल के तौर पर काम करती है। साथ ही, वह अमेजॉन इंडि‍या पर एक्‍सक्‍लूजि‍व प्रोडक्‍ट्स जैसे स्‍मार्टफोन के डि‍स्‍ट्रि‍ब्‍यूटर के तौर पर काम करती है। 

इस नए इन्‍वेस्‍टमेंट के साथ कंपनी ने अपनी होलसेल यूनि‍ट में अब तक 155 करोड़ रुपए डाल दि‍ए हैं। यह इन्‍वेस्‍टमेंट ऐसे वक्‍त में कि‍या गया है जब चीन की अलीबाबा भारत में एग्रेसि‍व तरीके से बी2बी प्‍लैटफॉर्म को बढ़ा रही है। पि‍छले हफ्ते ही अलीबाबा ग्रुप ने कोटक महिंद्रा बैंक और आई.डी.एफ.सी. बैंक के अलावा लॉजि‍स्‍टि‍क्‍स कंपनी डेलीवेरी और डी.एच.एल. के साथ टाईअप करने का ऐलान कि‍या था। 

अमेजॉन की होलसेल यूनि‍ट मौजूदा समय में केवल बैंगलूर और मैंगलूर में छोटे कारोबारि‍यों को सेवाएं दे रही है। इसमें ऑफि‍स प्रोडक्‍ट्स, स्‍टेशनरी, हाऊसकिपिंग सप्‍लाइ, कि‍चन, हैल्‍थ, पर्सनल केयर, फूड एंड ब्रेवरेज शामि‍ल हैं। कंपनी ने अब मर्चेंट्स के लि‍ए अपने ऑनलाइन प्‍लैटफॉर्म पर हाई वॉल्‍यूम प्रोडक्‍ट्स जैसे स्‍मार्टफोन सोर्स करना शुरू कि‍या है। 
 

Advertising