अमेजॉन ने हैदराबाद में खोला सबसे बड़ा कैंपस, 15 हजार कर्मचारियों को मिलेगा रोजगार

Wednesday, Aug 21, 2019 - 06:21 PM (IST)

हैदराबादः ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजॉन ने बुधवार को हैदराबाद में अपना सबसे बड़ा और पहला कैंपस खोला है। 400,000 स्केयर फीट (9.5 एकड़) में फैला यह कैंपस राजीव गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट के निकट स्थित है। इस कैंपस में 15000 से अधिक कर्मचारी काम करेंगे।

भारत में अमेजॉन के 22 हजार से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं। 18 लाख स्केयर फीट कार्यालय क्षेत्र में 30 लाख स्केयर फीट की इमारत बनी हुई है। दुनिया भर में अमेजॉन की क्षेत्र के लिहाज से सबसे बड़ी एकल इमारत है। इस का उद्घाटन तेंलगाना के गृह मंत्री मोहम्मद महमूद अली ने किया। इस अवसर पर अमेजॉन के वाइस प्रेजिडेंट और डायरेक्टर जॉन शॉटलर और अमेजॉन के भारत स्थित वाइस प्रेजिडेंट और देश प्रबंधक अमित अग्रवाल भी शामिल थे।

अग्रवाल ने कहा कि पिछले 15 वर्षों में हमने भारत में 30 कार्यालय क्षेत्रों में महत्वपूर्ण निवेश किया है। मुंबई के AWS APAC में यह कार्यालय हैं, 13 राज्यों में 15 पूर्ण केंद्र हैं। इसके साथ ही सैकड़ों डिलीवरी और जांच-पड़ताल केंद्र काम कर रहे हैं। जिससे लगभग 2 लाख लोगों को रोजगार मिला है। अमेरिका के बाद यह सबसे बड़ा रोजगार केंद्र है।

शॉटलर ने कहा यह इमारत 3 वर्षों में बनी है और अमेजॉन ने इस परिसर की आधाशिला 30 मार्च, 2016 को रखी थी। इसमें प्रार्थना रुम, मदर रुम और कर्मचारियों के अन्य सुविधाओं के स्थान बनाए गए हैं। कंपनी की इसे अगले वर्ष तक 5 लाख 80 हजार स्केयर फीट तक विस्तार करने की योजना है। अमेजॉन के अब हैदराबाद में 8 केंद्रों में 40 लाख स्केयर फीट के कार्यालय स्थित हैं।

jyoti choudhary

Advertising