10 साल में बन कर तैयार हुआ अमेजॉन का ये ऑफिस, तस्वीरें देख हो जाओगे हैरान

Tuesday, Jan 30, 2018 - 02:50 PM (IST)

नई दिल्लीः अमेजॉन ने अमरीका में नया ऑफिस खोला है। आप लोग को ये बात जानकर हैरानी होगी कि इस इस ऑफिस को तैयार करने में 1 दशक यानि पूरे 10 साल लगे है। इसी के कारण इस ऑफिस के चर्चे पूरी दुनिया में हो रहे है।

कंपनी को लगता है कि दफ्तर के प्राकृतिक वातावरण से एंप्लॉयीज को नए-नए विचार सूझेंगे। एक तरफ नॉर्थ अमरीका के शहरों में अमेजॉन के दूसरे हेडक्वार्टर की स्थापना की उम्मीद लगाई जा रही है तो दूसरी ओर दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलर कंपनी अपने मेन कैंपस का ही विस्तार करने में जुटी है। 
 
आफिस बनाने के लिए लगा 1 दशक
स्फीयर कॉम्प्लेक्स वर्करों के लिए आधिकारिक तौर पर मंगलवार को खुल गया। इसे बनाने में एक दशक का वक्त लग गया। स्फीयर के कांच के तीन गुंबदनुमा ढांचों में 400 प्रजातियों के 40,000 पौधे लगे हैं। 

कांच के ये गोलाकार दफ्तर ऐमजॉन के वर्करों को ईमेल्स, मीटिंग्स और रिपोर्ट्स से मुक्ति दिलाने के लिए बनाए गए। यहां झरनों के किनारे-किनारे घूमनेवाले एंप्लॉयीज के कंधों पर द. अमरीका से लाए गए फर्न्स के पौधों का स्पर्श ऐसे होगा, मानो ये पौधे उनका मसाज कर रहे हों। यहां की पर्वतीय हवा उनके फेफडों को तंदरुस्त बनाएंगी। 

गौरतलब है कि ऐमजॉन दुनिया में अपने शानदार कार्य संस्कृति (वर्क कल्चर) के लिए मशहूर है। कंपनी को उम्मीद है कि स्फीयर के बेहद प्राकृतिक वातावरण में एंप्लॉयीज तरोताजा रहेंगे और वह नए प्रॉडक्ट्स या प्लान्स पर बेहतरीन काम कर सकेंगे। बंद सम्मेलन कक्षों या मेजों के साथ ही इस दफ्तर में पैदल रास्ते और मीटिंग के शानदार स्थल हैं।

सबसे बड़ी गुंबद 90 फीट ऊंची और 130 फीट चौड़ी है। हालांकि, आगंतुकों को सबसे पहले करीब 72 डिग्री और 60% की नमी वाली हवा मिलती है जबकि पारंपरिक दफ्तरों में 30% की नमी वाली हवा होती है। फिर उन्हें हरियाली से युक्त पांच मंजिला दीवार दिखती है।

यहां का क्लाइमेट बिल्कुल अलग-अलग होता है ताकि विजिटर को उनके मुताबिक बिल्कुल सही क्लाइमेट मिल जाए। यहां का तापमान 5 डिग्री तक कम-ज्यादा होता रहता है और वेंटिलेशन सिस्टम्स से बाहर की ताजी हवा अंदर आती रहती है। 

Advertising