अमेजॉन ने कर्मचारियों को दिया तोहफा, दोगुनी की सैलरी

Tuesday, Oct 02, 2018 - 05:26 PM (IST)

नई दिल्लीः दुनिया की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन ने मंगलवार को अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। कंपनी ने अपनी सभी कर्मचारियों की न्यूनतम मजदूरी 7.25 डॉलर (करीब 522 रुपए) प्रति घंटा से बढ़ाकर 15 डॉलर (करीब 1080 रुपए) कर दिया है। नया वेतन अगले महीने यानी नवंबर से लागू होगा। इस फैसले से अमेजॉन के 2.5 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा होगा। कंपनी की ओर से जारी स्टेटमेंट में कहा गया है कि यह फैसला अमेरिकी कर्मचारियों पर ही लागू होगा।

बेजोस पर लगे चुके हैं कई आरोप
दुनिया के सबसे अमीर शख्स और अमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस पर वेतन असमानता को लेकर कई बार आरोप लग चुके हैं। पिछले महीने सेन बर्नी सैंडर्स ने बेजोस एक्ट नामक कानून पेश किया जो कि कम वेतन वाले पाने वाले कर्मचारियों पर लागू होगा। इसमें कम वेतन मजदूरों को सरकारी स्वास्थ्य देखभाल लाभ या खाद्य टिकटों में प्राप्त होता है। 

बेजोस ने एक बयान में कहा, "हमने अपने आलोचकों की बात सुनी, जो हम करना चाहते थे उसके बारे में कड़ी मेहनत की, और फैसला किया कि हम नेतृत्व करना चाहते हैं। हम इस बदलाव से उत्साहित हैं और हमारे प्रतिस्पर्धियों और अन्य बड़ी कंपनियों के कर्मचारियों को जोड़ने में यह फैसला प्रोत्साहित करेगा।
 

jyoti choudhary

Advertising