त्योहारी सीजन में अमेजन-फ्लिपकार्ट ने की 31,000 करोड़ की बिक्री, पर अनुमान से कम

Monday, Nov 18, 2019 - 12:42 PM (IST)

नई दिल्लीः अक्तूबर माह में 15 दिनों के त्योहारी सीजन के दौरान देश की दिग्गज रिटेलर कंपनी फ्लिपकार्ट और अमेजन की 31 हजार करोड़ रुपए (4.3 बिलियन डॉलर) की बिक्री हुई है। हालांकि रेड सीर कन्सल्टिंग कंपनी के अनुसार, 31 हजार करोड़ रुपए की बिक्री का यह आंकड़ा अनुमान से काफी कम है। इस संदर्भ में जानकारों का कहना है कि 15 दिनों के त्योहारी सीजन के दौरान वॉलमार्ट की स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट और अमेजन की करीब 40 हजार करोड़ रुपए की बिक्री हुई है। 

इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के अनुसार, इस दौरान फ्लिपकार्ट की एवरेज ऑर्डर वैल्यू 1,976 रुपए रही। वहीं अमेजन की एवरेज ऑर्डर वैल्यू 1,461 रुपये रही। इसी से पता चला कि लोगों ने महंगे समान फ्लिपकार्ट से खरीदे हैं।

उम्मीद से कम हुई बिक्री
विश्लेषकों के अनुमान के मुताबिक बिक्री का यह आंकड़ा अनुमान से 14 फीसदी कम है। यानी विश्लेषकों को 31 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा की बिक्री की उम्मीद थी।  इन दोनों कंपनियों की बिक्री का अनुमान पांच अरब डॉलर का था।

फ्लिपकार्ट की बिक्री का शेयर अधिक
इस दौरान फ्लिपकार्ट की बिक्री का शेयर 64 फीसदी रहा। वहीं अमेजन नेट प्रमोटर स्कोर (NPS) के मामले में आगे रही। बता दें कि एनपीएस से ग्राहकों की वफादारी का पता चलता है। 

अमेजन ने दिया बयान
इस संदर्भ में भारत में अमेजन के हेड अमित अग्रवाल ने कहा है कि, 'हमें खुशी है कि देश की नई डिजिटल इकोनॉमी बनाने में अमेजन बड़ा सहयोग कर रहा है।' रेड सीर ने कहा है कि इलेक्ट्रॉनिक और फैशन आइटम की अच्छी उपलब्धता के चलते अमेजन पर एनपीएस अच्छा रहा है। हालांकि छोटे शहरों में फ्लिपकार्ट ने अच्छी सेल की है। 
 

jyoti choudhary

Advertising