Amazon बनी सेलर्स की पसंदीदा वैबसाइट, फ्लि‍पकार्ट-स्‍नैपडील पीछे

Monday, Jun 13, 2016 - 05:14 PM (IST)

मुंबई: एक रिपोर्ट के अनुसार अमेजॉन के बाद फ्लिपकार्ट और स्नैपडील ई-वाणिज्य वैबसाइट में सबसे पसंदीदा मंच हैं जिन्हें विक्रेता सबसे अधिक पसंद करते हैं। नील्सन के जनवरी से मार्च की तिमाही में किए गए सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष निकाला गया। कम्पनी ने 1,184 ऑनलाइन विक्रेताआें को सर्वेक्षण में शामिल किया गया। इसमें कहा गया कि 39 प्रतिशत ऑनलाइन विक्रेता 2 या इससे अधिक ई-वाणिज्य वैबसाइट तलाशते हैं ताकि अपने उत्पाद बेच सकें और कारोबार बढ़ा सकें।   

रिपोर्ट में कहा गया कि ई-वाणिज्य वैबसाइट के बारे में अच्छी जानकारी सबसे महत्वपूर्ण कारक है जिससे ब्रांड इक्विटी बढ़ती है। अमेजॉन को सबसे अधिक 25 प्रतिशत याद करते हैं जबकि फ्लिपकार्ट से 21 प्रतिशत और स्नैपडील को 20 प्रतिशत लोग याद करते हैं।  

नील्सन इंडिया की कार्यकारी निदेशक डॉली झा ने कहा, ‘‘ई-वाणिज्य उद्योग दहाई अंक की दर से वृद्धि दर्ज कर रहा है। ग्राहकों की मांग बढ़ रही है और ऑनलाइन विक्रेता खंड तैयार हो रहा है जिससे पोर्टल पर आपूर्ति बढ़ता है।’’ झा ने कहा, ‘‘मांग और आपूर्ति का संतुलन सुनिश्चित करने के लिए देश के ई-वाणिज्य मंचों के लिए आवश्यक है कि वे ऑनलाइन विक्रेताआें के लिए आकर्षक मंच तैयार करने पर ध्यान दें।’’

Advertising