अमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस के फैन हुए वॉरेन बफे, कहा- बेजोस को कमतर आंका था

Saturday, May 04, 2019 - 05:48 PM (IST)

ओमाहाः बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक 88 वर्षीय वॉरेन बफेट का कहना है कि उन्होंने अमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस को कमतर आंका था। बफे ने गुरुवार को एक इंटरव्यू में बताया कि उनकी कंपनी ने अमेजॉन के शेयर खरीदे हैं। इसी महीने रेग्युलेटरी फाइलिंग में इसकी जानकारी दी जाएगी। साथ ही कहा कि वो अमेजॉन के फैन हो गए हैं। कंपनी के शेयर खरीदने में देरी करना उनकी गलती थी।

अमेजॉन के शेयरों में आई तेजी
बफेट के ऐलान के बाद शुक्रवार को अमेजॉन में 3.24% तेजी आई। शेयर 1,962.46 डॉलर पर बंद हुआ। अमेजॉन के शेयर में इस साल 27% तेजी आ चुकी है। कंपनी का मार्केट कैप 966.2 अरब डॉलर है। पिछले साल यह 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच चुका है। अमेजॉन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के सबसे बड़े अमीर हैं। उनकी नेटवर्थ 118 अरब डॉलर है।

टेक कंपनियों से दूर रहे वॉरेन बफेट 
बफेट दुनियाभर की कंपनियों में निवेश करने के लिए जाने जाते हैं। आईबीएम में किए निवेश को छोड़कर उन्होंने टेक्नोलॉजी कंपनियों के शेयरों से दूरी बनाए रखी। उनका कहना था कि वो इन कंपनियों के प्रोडक्ट और बाजार को अच्छी तरह नहीं समझते। बफेट की कंपनी ने 2011 में आईबीएम में 10 अरब डॉलर का निवेश किया था। घाटे की वजह से उन्होंने 2018 में आईबीएम के ज्यादातर शेयर बेच दिए। 2016 में बर्कशायर हैथवे ने एपल के शेयर खरीदे जिनकी मौजूदा वैल्यू 50 अरब डॉलर से ज्यादा है।

jyoti choudhary

Advertising