थर्मामीटर नहीं, ऐसे बुखार चेक कर रहा Amazon

Sunday, Apr 19, 2020 - 03:49 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोनाकाल में अपने एंप्लॉयीज की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अमेज़ॉन ने अपने वेयरहाउसों में थर्मल कैमरा का इस्तमाल करना शुरू किया है। कंपनी के कर्मचारियों ने रॉयटर्स को बताया कि वेयरहाउसों में बुखार में काम करने वाले कर्मियों की स्क्रीनिंग के प्रॉसेस को तेज करने के लिए वेयरहाउसों में थर्मल कैमरे लगाए हैं।

अमेजॉन ने जो कैमरे लगाए हैं वे बताते हैं कि अपने आसपास के मुकाबले लोगों के शरीर से कितनी हीट निकल रही है। कंपनी के वर्कर्स ने बताया कि फोरहेड थर्मामीटर के मुकाबले कैमरे कम समय लेते हैं, जिनका इस्तेमाल कंपनी पहले कर रही थी।

अमेजॉन वेयरहाउसों में 50 से ज्यादा कोरोना मरीज
अमेरिका में कोरोनावायरस से मामले लगातार बढ़ रहे हैं। यूएस में अमेजॉन के वेयरहाउसों में 50 से ज्यादा कर्मियों को कोरोना अपना शिकार बना चुका है। इसकी वजह से सुरक्षा के मद्देनजर कई कर्मियों ने जॉब छोड़ने का भी फैसला किया। यूनियनों और कुछ इलेक्टेड अधिकारियों ने अमेजॉन से बिल्डिंग बंद करने के लिए भी कहा।

अमेजॉन को है होम डिलिवरी की इजाजत
कैमरा का इस्तेमाल यह बताता है कि अमेरिका का दूसरा सबसे बड़ा कॉर्पोरेट एंप्लॉयर अपने वेयरहाउस बंद करने का ऑप्शन न अपनाते हुए कोरोनावायरस का संक्रमण रोकने की दिशा में कोशिशें कर रहा है। अमेरिकी सरकार ने घरों में लॉक्ड जनता के लिए सामानों की होम डिलिवरी के लिए अमेजॉन को इजाजत दी हुई है। अमेजॉन ने इस बीच 75000 जॉब्स देने का भी फैसला किया।

कई कंपनियों में थर्मल कैमरा
अमेजॉन के अलावा कई और कंपनियां हैं जो थर्मल कैमरा का इस्तेमाल कर रही हैं। टायसन फूड्स, इन्टेल कॉर्प जैसी कंपनियां भी इस टेक्नॉलजी का इस्तेमाल कर रही हैं। साल 2003 में SARS के बाद एशिया के एयरपोर्ट्स पर इसका इस्तेमाल किया जाता था। इनकी कीमत 5000 ड़लर से 20000 डॉलर के बीच है।

दो हफ्तों में कई थर्मल कैमरे लगवाए
दो हफ्तों में लॉस ऐंजिलिस और सिऐटल में अमेजॉन ने कम से कम 6 वेयरहाउसों में थर्मल कैमरा इन्स्टॉल किए। यह जानकारी कंपनी के साथ जुड़े एम्प्लॉयीज और सोशल मीडिया पर उनके पोस्ट से मिली है।

jyoti choudhary

Advertising