अमेजन के CEO जेफ बेजोस बने परोपकारी, बेघर लोगों की मदद के लिए दान किए 9.58 करोड़ डॉलर

Saturday, Nov 23, 2019 - 03:48 PM (IST)

नई दिल्लीः दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने छह अरब रुपए से ज्यादा (9.58 करोड़ डॉलर) रुपए बेघर लोगों के पुर्नवास के लिए दान में दिए हैं। यह राशि अमेरिका के 32 संगठनों को दी गई है, जो इस तरह के कार्यों में लगी है।

पहली भी दान किए 9.75 करोड़ डॉलर
बेजोस ने दूसरी बार अपने डे वन फैमिली फंड वार्षिक लीडरशिप अवॉर्ड के तहत यह राशि दी है। इस राशि के तहत बेघर लोगों के अलावा निम्न आय वर्ग वालों को बेहतर शिक्षा देने के लिए प्रयोग किया जाएगा। एक साल पहले भी फंड ने 24 संगठनों को 9.75 करोड़ डॉलर दान में दिए थे। इस बार सेंट्रल फ्लोरिडा स्थित होमलेस सर्विस नेटवर्क को सबसे ज्यादा 37 करोड़ रुपए (52.5 लाख डॉलर) मिले हैं।

बिल गेट्स ने किया सबसे बड़ा दान
जेफ बेजोस ने 2000 करोड़ डॉलर परोपकारी कार्यों पर खर्च करने के लिए प्रस्तावित किए हैं। इनमें से एक हजार करोड़ डॉलर बेघर लोगों के लिए और एक हजार करोड़ डॉलर निम्न आय वर्ग के लिए स्कूल खोलने के रखे हैं। जेफ बेजोस की कुल नेटवर्थ 10900 करोड़ डॉलर है। यह विश्व के सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स की नेटवर्थ से थोड़ी कम है। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स अब तक 35 अरब डॉलर की राशि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दान कर चुके हैं। यह फाउंडेशन विभिन्न देशों में गरीबी दूर और सामाजिक विकास कार्यक्रमों को चलाता है। बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक हैं और परोपकारी संस्था बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के को-चेयरमैन भी हैं। वे 1994 से परोपकार के कामों के लिए दान दे रहे हैं।

Supreet Kaur

Advertising