Amazon के सीईओ बेजोस ने पेश किया अंतरिक्षयान, कहा- चांद तक रास्ता बनाएंगे

Friday, May 10, 2019 - 04:48 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेजॉन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ बेजोस ने शुक्रवार को चांद पर जाने के लिए अपने पहले मिशन की घोषणा कर दी। इस दौरान उन्होंने कंपनी के ‘ब्लू ओरिजिन स्पेस प्रोग्राम’ के तहत बनाए गए नए रॉकेट इंजन और अंतरिक्षयान को भी पेश किया। बेजोस ने इस मौके पर कहा कि ये चांद पर वापस जाने का समय है। हम वहां तक रास्ता बनाएंगे और वहां ठहरेंगे। 

चांद पर कुछ भी मजेदार करना अभी काफी महंगा
बेजोस ने जिस अंतरिक्षयान को पेश किया उससे फिलहाल सिर्फ वैज्ञानिक उपकरण, उपग्रह (सैटेलाइट) और रोवर ही चांद पर भेजे जा सकेंगे। अमेरिका के वॉशिंगटन में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और अन्य कंपनियों के मालिकों की मौजूदगी में बेजोस ने कहा कि अभी अंतरिक्ष में बुनियादी ढांचा (इन्फ्रास्ट्रक्चर) न होने की वजह से वहां कुछ भी मजेदार करना काफी महंगा है। इसलिए मेरी पीढ़ी का काम अंतरिक्ष में आधारभूत ढांचा खड़ा करना है, ताकि चांद पर जाने की सुविधा तैयार हो सके।

ऐसा माना जा रहा है कि बेजोस आने वाले वक्त में अंतरिक्ष और चांद को लोगों के रहने के लिए तैयार करना चाहते हैं। अपने कार्यक्रम से वह अंतरिक्ष यात्रा को सस्ता करना चाहते हैं। इसको बताने के लिए बेजोस ने कार्यक्रम में ऐसी अंतरिक्ष में बनाई जाने वाली कॉलोनियों की तस्वीरें भी दिखाईं, जहां इंसानों के साथ जानवर और हरियाली मौजूद रहेगी।

नासा के साथ मिलकर प्रोजेक्ट चला रहे बेजोस
ट्रम्प ने हाल ही में 2024 तक चांद पर दोबारा इंसान भेजने का ऐलान किया था। नासा इसके लिए कई निजी कंपनियों के साथ काम कर रही है। बेजोस का ब्लू ओरिजिन प्रोग्राम भी नासा के साथ ही है। बेजोस ने कहा कि उनका कार्यक्रम ट्रम्प की दी हुई डेडलाइन के साथ ही पूरा हो जाएगा, क्योंकि अमेजॉन ने स्पेसक्राफ्ट पर 2016 से ही काम शुरू कर दिया था। नासा ‘स्पेस एक्ट एग्रीमेंट के तहत स्पेस प्रोग्राम के लिए बेजोस को करीब 91 करोड़ रुपए की फंडिंग भी दे चुका है।

jyoti choudhary

Advertising