अमरनाथ यात्रा रद्द होने के बाद मुश्किल में यात्री, विमानों का बढ़ा किराया

Saturday, Aug 03, 2019 - 12:58 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को अमरनाथ यात्रा रद्द करने और घाटी में मौजूद पर्यटकों को राज्य से बाहर जाने का आदेश देने के बाद हवाई यात्रियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। श्रीनगर से जम्मू, दिल्ली या दूसरे स्थानों के लिए शनिवार और रविवार की सभी फ्लाइट्स की टिकटें बुक हो चुकी हैं और कुछ सीटें बची हैं तो उनके लिए यात्रियों को बड़ी कीमत चुकानी पड़ रही है। श्रीनगर और जम्मू से उड़ान भरने वाले विमानों का किराया 8000 रुपए से अधिक बढ़ गया है।

शनिवार, रविवार का किराया बढ़ा
हालांकि हवाई कंपनियों ने सरकार के आदेश पर रद्दीकरण और यात्रा तारीख में बदलाव होने पर लगने वाले चार्ज को तो खत्म कर दिया है लेकिन किराए में बढ़ोतरी से यात्रियों की मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं। शनिवार, रविवार के लिए 15 हजार का श्रीनगर-दिल्ली का टिकट 21 हजार रुपए का हो गया है। वहीं श्रीनगर-मुंबई का किराया 16,700 से बढ़कर 25 हजार रुपए हो गया है।
 
एयर इंडिया, इंडिगो और विस्तारा एयरलाइंस ने जम्मू की उड़ानों के लिए कैंसिलेशन और रीशेड्यूलिंग पर चार्ज हटा लिए हैं। उधर जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा है कि घबराने की जरूरत नहीं है, शांति बनाए रखें। 
 

DGCA ने जारी की एडवायजरी
डीजीसीए ने सभी एयरलाइंस को स्टैंड बाय मोड में रहने को कहा है। इस एडवाइजरी के मुताबिक आतंकी हमले की आशंका के चलते अमरनाथ यात्रियों से तत्काल घाटी छोड़ने को कहा गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'हमने एयरलाइंस और श्रीनगर एयरपोर्ट अथॉरिटी से बात की है। यदि अतिरिक्त फ्लाइट्स की आवश्यकता होगी तो एयरलाइंस इसके लिए तैयार हैं। जहां तक किराए में वृद्धि की बात है, शनिवार और रविवार तक के लिए टिकटें बुक हो चुकी हैं और कुछ बची हुई सीटों के लिए किराया अधिक है। सोमवार से किराए कम हैं।' वहीं हवाई कंपनियों ने भी यात्रियों को टिकट रद्द करने पर चार्ज लेने से मना कर दिया है। 

अमरनाथ यात्रा स्थगित
15 अगस्त तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा को पहले ही चार अगस्त तक के लिए स्थगित किया जा चुका है। अमरनाथ यात्रियों तथा पर्यटकों को राज्य प्रशासन की ओर से एडवाइजरी जारी कर उन्हें जल्द से जल्द सुरक्षित स्थान पर जाने को कहा गया है।

jyoti choudhary

Advertising