अमरनाथ यात्रियों को बुकिंग के बाद भी नहीं करवाई यात्रा, ट्रैवल कम्पनी देगी जुर्माना

Sunday, Dec 24, 2017 - 10:23 AM (IST)

 मुरादाबाद : अंतर्राष्ट्रीय टूर कराने वाली नामचीन ट्रैवल कम्पनी काक्स एंड किंग्स पर मुरादाबाद उपभोक्ता फोरम ने 4.56 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना कम्पनी पर अमरनाथ यात्रियों को बुकिंग के बाद यात्रा न कराने पर लगाया गया है।

क्या है मामला
चंदौसी निवासी मोहित जैन, राहुल अग्रवाल, महिमा जैन, लोकेश जैन, शिखा जैन, रोहित जैन, सोनिया जैन, संजीव गुप्ता, रश्मि गुप्ता, शरद गुप्ता, अनुपम गुप्ता, अनुराग गुप्ता, अखिलेश वाष्र्णेय, लता वाष्र्णेय, अनुराग अग्रवाल, मीनू अग्रवाल, महक अग्रवाल, भुवनेश वाष्र्णेय व वीनेश को जुलाई, 2016 में बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा की यात्रा करनी थी। इसके लिए उन्होंने नामचीन ट्रैवल कम्पनी काक्स एंड किंग्स के सिविल लाइंस मुरादाबाद स्थित कार्यालय में संपर्क  किया।

कम्पनी के स्थानीय प्रबंधक ने अमरनाथ यात्रा के लिए दिल्ली से श्रीनगर तक हवाई मार्ग से, श्रीनगर के हवाई अड्डे से श्रीनगर के ही एक विशेष होटल में यात्रियों को ठहराने, दूसरे दिन बस या कार से यात्रियों को बालटाल के रास्ते हैलीकॉप्टर से अमरनाथ यात्रा कराने की बात कही थी। 23 जुलाई, 2016 प्रस्थान तिथि तय थी। प्रति व्यक्ति 25 हजार रुपए जमा करवाए गए थे।

यात्रा तिथि से कुछ दिन पहले यात्रियों ने कम्पनी से प्रस्थान व आगमन का पूर्ण विवरण, होटल का नाम व हैलीकॉप्टर से आने-जाने का समय आदि मांगा। कम्पनी द्वारा 27 जुलाई, 2016 तक विवरण नहीं दिया गया। कम्पनी ने बताया कि श्रीनगर के हालात ठीक नहीं हैं। आतंकवादी गतिविधियां होने के कारण कम्पनी ने यात्रा रद्द कर दी है। इसके बाद तीर्थ यात्रियों ने कम्पनी से जमा की गई धनराशि मांगी लेकिन कम्पनी ने धनराशि लौटाने से इंकार कर दिया। उक्त लोगों ने उपभोक्ता फोरम का दरवाजा खटखटाया।

यह कहा फोरम ने
उपभोक्ता फोरम ने ट्रैवल एजैंसी व अधिवक्ता देवेंद्र वाष्र्णेय के तर्कों को सुनने के बाद कम्पनी को दोषी माना और आदेश दिया कि ट्रैवल कम्पनी को प्रति यात्री 24,000 रुपए अदा करने होंगे अन्यथा 2 माह के बाद 9 प्रतिशत ब्याज भी अदा करना होगा। 

Advertising