सब्जियों के साथ दाल-चावल और दूध भी हुआ महंगा, एक साल में हुआ इतना इजाफा

Saturday, Aug 05, 2023 - 12:19 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः हाल के महीनों में किचन का बजट पूरी तरह बिगड़ चुका है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, एक साल में दाल, चावल और आटा 30% तक महंगे हो गए हैं। इस बीच देश के कुछ हिस्सों में टमाटर 250 रुपए प्रति किलो से ऊपर निकल गया है। हालांकि, आलू के भाव कुछ घटे हैं लेकिन अगले महीने से प्याज के दाम बढ़ने शुरू हो सकते हैं।

30% महंगी हुई अरहर दाल 

संसद में एक सवाल के जवाब में उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने बताया है कि आलू को छोड़कर ज्यादातर खाने की चीजें महंगी हुई हैं। अरहर-मूंग दाल, चावल, चीनी, दूध, मूंगफली तेल और आटा इनमें शामिल है। बीते एक साल में आलू 12% सस्ता हुआ, पर प्याज 5% महंगी हो गई। किचन का बजट बिगाड़ने में टमाटर के बाद सबसे बड़ी भूमिका अरहर दाल की है। 31 जुलाई तक 1 साल में यह 30% महंगी हो गई है।

अरहर का उत्पादन घटने का दिखा असर

मंत्रालय ने बताया कि अरहर दाल के भाव बढ़ने की मुख्य वजह घरेलू उत्पादन घटना है। पिछले साल 42.2 लाख टन अरहर का उत्पादन हुआ था। इस साल यह घटकर 34.3 लाख टन रहने का अनुमान है। टमाटर उत्पादक कई इलाकों में सफेद मक्खी का प्रकोप और बारिश से फसल कम उतरी और सप्लाई भी बाधित हुई।

जीरा के दाम में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी

कुछ ऐसी स्थिति मसालों की भी है। मसालों में जीरा के दाम में सबसे ज्यादा 40 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। तीन महीने पहले 100 ग्राम जीरा जहां 45 रुपए का था, अब 90 रुपए तक पहुंच गया है।


 

jyoti choudhary

Advertising