Allianz का Bajaj Finserv होंगे अलग! लाइफ और जनरल इंश्योरेंस जॉइंट वेंचर्स से बाहर निकलने की योजना

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 05:58 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः बजाज फिनसर्व (Bajaj Finserv) ने आज यानी मंगलवार को ऐलान किया कि उसके बीमा जॉइंट वेंचर पार्टनर-Allianz ने बजाज अलियांज जनरल इंश्योरेंस (Bajaj Allianz General Insurance) और बजाज अलियांज लाइफ इंश्योरेंस (Bajaj Allianz Life Insurance) से बाहर निकलने पर सक्रिय रूप से विचार करने की जानकारी दी है। 

बजाज फिनसर्व ने एक्सचेंजों को बताया, ‘Allianz ने बजाज को सूचित किया है कि अपनी रणनीतिक प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए वह लाइफ और जनरल इंश्योरेंस जॉइंट वेंचर्स से बाहर निकलने पर सक्रिय रूप से विचार कर रहा है।’ बजाजा फिनसर्व ने कहा, हालांकि, चर्चा प्रारंभिक चरण में है और इस संबंध में कंपनी या उसकी बीमा सब्सिडियरी कंपनियों के बोर्ड के सामने कोई प्रस्ताव नहीं रखा गया है।

बजाज को पूरा सहयोग देगी Allianz, 26% है हिस्सेदारी

Allianz ने यह भी आश्वासन दिया है कि अगर वह जॉइंट वेंचर से बाहर निकलती है, तो वह एक स्मूथ ट्रांजीशन लिए बजाज को पूरा सहयोग देगी, जिसमें पॉलिसीधारकों, बिजनेस पार्टनर्स, कर्मचारियों और अन्य हितधारकों (stakeholders) के हितों का ध्यान रखा जाएगा।

हालांकि Allianz ने बीमा जॉइंट वेंचर्स से संभावित रूप से बाहर निकलने का संकेत दिया है लेकिन वह भारतीय बीमा बाजार के प्रति प्रतिबद्ध बना हुआ है और वैकल्पिक रणनीतियों पर अटकलें नहीं लगाना चाहता। वर्तमान में, Allianz के पास बीमा कंपनियों में 26 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि बजाज फिनसर्व के पास 74 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

Allianz के बाहर निकलने के पीछे क्या और कोई वजह?

बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस भारत की टॉप जीवन बीमा कंपनियों में से एक है, जबकि बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस प्राइवेट सेक्टर की दूसरी सबसे बड़ी जनरल इंश्योरेंस कंपनी है। ब्लूमबर्ग के अनुसार, Allianz बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस और बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस से बाहर निकलने की योजना बना रहा है क्योंकि उसका भारतीय पार्टनर जर्मन इंश्योरर को रियायती कीमत पर हिस्सेदारी बढ़ाने की अनुमति नहीं दे रहा है। सूत्रों के अनुसार, Allianz को रणनीतिक निर्णयों में भी भाग लेने का अधिकार नहीं दिया गया है। बता दें कि Allianz जर्मनी की कंपनी है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News