10 बजे नहीं, अब इस समय खुलेंगे सभी सरकारी बैंक, सितंबर से लागू होंगे नए नियम!

Monday, Aug 12, 2019 - 09:23 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः मौजूदा समय में लोग बैंकिंग से जुड़े काम कराने के लिए 10 बजे तक का इंतजार करते हैं क्योंकि अधिकतर सरकारी बैंक 10 बजे तक खुलते हैं। लेकिन अब ग्राहकों की जरूरतों के हिसाब से बैंकों की टाइमिंग में बड़े बदलाव होने वाले हैं।

9 बजे खुल सकते हैं बैंक
केंद्रीय वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन ने सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) को सुबह 9 बजे खोलने का प्रस्‍ताव दिया है। जानकारी के मुताबिक देशभर के बैंकों के खुलने के समय को एक सामान करने के मकसद से यह फैसला लिया गया है। बीते जून महीने में इसके लिए बैंकिंग डिवीजन ने बैठक भी की थी। इस बैठक में तय हुआ था कि बैंक शाखाएं ग्राहकों की सुविधा के हिसाब से खुलनी चाहिए।

सितंबर से लागू होगा नया समय
ग्राहक सुविधा पर गठित उपसमिति की बैठक में भारतीय बैकिंग एसोसिएशन (आईबीए) ने बैंकों के खुलने के तीन विकल्‍प का प्रस्‍ताव दिया है। पहला- सुबह 9 से दोपहर 3 बजे, दूसरा- सुबह 10 से शाम 4 बजे और तीसरा- सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक। एक सरकारी अधिकारी का कहना है कि बैंक खुलने का नया समय सितंबर में अमल में आ सकता है क्योंकि इसके लिए सभी कार्य हो चुके हैं। अब सिर्फ जिला स्तरीय समन्वय समिति तय करेगा कि तीन समय के सेट में से किसे चुनें।

Supreet Kaur

Advertising