देश भर में आज से खुलेंगी सभी बैंक शाखाएं, यह रहेगी टाइमिंग

Monday, Mar 30, 2020 - 11:48 AM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना वायरस के संकट के चलते लॉकडाउन के बीच सोमवार से देश की सभी बैंक शाखाएं खुलेंगी। कर्मचारियों की सैलरी और पेंशन की पेमेंट के चलते काम के दबाव की वजह से यह फैसला लिया गया है। वित्तीय सेवा विभाग ने बैंकों को सभी बैंकिंग चैनल्स को खोलने का आदेश दिया है ताकि लोगों को ट्रांजैक्शंस में किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। हालांकि बैंकों की टाइमिंग कोरोना संकट के पहले की तरह नहीं होगी और सिर्फ सुबह 10 बजे से दोपहर के 2 बजे तक ही कामकाज होगा। 

सरकार की ओर से 1.7 लाख करोड़ रुपए की आर्थिक मदद का जो ऐलान गरीबों के लिए किया गया है, वह भी डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के जरिए ही पहुंचनी है। ऐसे में गरीब तबके के लोगों तक सहायता की राशि पहुंचाने के लिए बैंकों का खुलना जरूरी था। अब तक बैंकों ने क्लस्टर में ही शाखाओं को खोलने का फैसला लिया था। इसके तहत किसी एक इलाके की सभी शाखाएं नहीं खुलती थीं बल्कि किसी एक ब्रांच से ही कई शाखाओं का काम हो रहा था। 

हालांकि अब भी सरकार की ओर से बैंक शाखाओं में 50 फीसदी स्टाफ की मौजूदगी का ही आदेश दिया गया है। इसके अलावा पहले की तरह ही अब भी जरूरी सेवाएं ही बैंकों की ओर से प्रदान की जाएंगी। कैश डिपॉजिट, निकासी, चेक क्लियरेंस, सरकारी ट्रांजेक्शंस और एटीएम को जरूरी सेवाओं में रखा गया है। बैंकों में जो 50 फीसदी स्टाफ की मौजूदगी है, उन्हें इन कामों को ही प्राथमिकता के आधार पर करने का आदेश दिया गया है। 

कोरोना संकट से निपटने के लिए लॉकडाउन के ऐलान के बाद से अब तक शहरी और अर्ध शहरी इलाकों में 5 किलोमीटर के दायरे में किसी एक बैंक की एक ही शाखा काम कर रही थी। अब सभी शाखाओं पर कामकाज होगा। इसके अलावा ग्रामीण बैंकों को वैकल्पिक दिनों में खोलने को कहा गया था। यही नहीं भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से वित्त वर्ष 2020 की क्लोजिंग को लेकर भी आदेश दिए हैं। उसके मुताबिक बैंक सरकारी ट्रांजेक्शंस को इसी फाइनेंशियल ईयर में निपटाने के प्रयास में हैं।

jyoti choudhary

Advertising