सिंगल डे सेलः Alibaba ने 90 मिनट से भी कम समय में बेच दिए 1.15 लाख करोड़ रुपए का सामान

Monday, Nov 11, 2019 - 11:49 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने 24 घंटे के मेगा शॉपिंग इवेंट सिंगल डे सेल की सोमवार को शुरुआत हो गई। कंपनी ने दावा किया है कि 90 मिनट से भी कम समय में 1.15 लाख करोड़ रुपए (16.30 अरब डॉलर) का सामान बेच दिया है, जो पिछले साल के रिकॉर्ड आधे से अधिक के बराबर है। 

22 हजार से ज्यादा ब्रांड हुए शामिल
यह शॉपिंग फेस्टिवल हर साल 11 नवंबर को आयोजित किया जाता है। ऐसा इसलिए कि 11/11 में चार 1 आते हैं, जो चार सिंगल दर्शाता है। इस साल की सिंगल डे सेल में 78 देशों और क्षेत्रों से 22 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल ब्रांड शामिल हुए। पिछले साल इस सेल में 2.19 लाख करोड़ रुपए (30.8 अरब डॉलर) की रिकॉर्ड कमाई हुई थी।

1 मिनट में 7100 करोड़ रुपए का कारोबार
सीएनबीसी में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, चाइनीज ई-कॉमर्स कंपनी ने पहले एक मिनट और 8 सैकेंड में 7100 करोड़ रुपए (1 अरब डॉलर) का बिजनेस किया। वहीं एक घंटे में 85,680 करोड़ रुपए (84 अरब युआन) का कारोबार हुआ।

यह सेल अलीबाबा के डेडिकेटेड चैनल टीमॉल ग्लोबल पर आयोजित की गई। टीमॉल ग्लोबल इंपोर्ट एक्सपोर्ट के जनरल मैनेजर एल्विन ल्यु ने दावा किया था कि इस साल की सिंगल डे सेल कई रिकॉर्ड तोड़ेगी। निवेशक भी बारीकी से देख रहे हैं कि कैसे देश का आर्थिक विकास छह फीसदी से नीचे होने के बावजूद चीनी उपभोक्ता खरीदारी के लिए उत्सुक हैं।

क्या है सिंगल डे?
चीन में 2009 से 11 नवंबर को कुंवारे लोगों के लिए सिंगल्स डे मनाया जाता है। 11 नवंबर तारीख इसलिए चुनी गई, क्योंकि '1' नंबर सिंगल लोगों की तरह दिखता है। इसके अलावा लोग इस दिन अपने रिश्ते को भी सेलिब्रेट करते हैं। अब यह फेस्टिवल दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल बन गया है।

jyoti choudhary

Advertising