भारतीय रिटेल सेक्टर में धाक जमाने के लिए तैयार अलीबाबा, रिलायंस-टाटा से शुरू की बातचीत

Saturday, Aug 18, 2018 - 12:16 PM (IST)

बेंगलुरुः ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा की नजर एक बार फिर भारतीय रिटेल सेक्टर पर है। इसके लिए एक बार फिर उसने भारत की प्रभावशाली कंपनियों के साथ बातचीत शूरू कर दी है। अलीबाबा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हाल ही में मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, टाटा ग्रुप और किशोर बियानी के फ्यूचर रिटेल से बातचीत की है। इस मामले के जानकारी रखने वाले व्यक्तियों ने यह जानकारी दी है।

रिलायंस के साथ अलीबाबा की चर्चा नई है लेकिन उसने पहले ट्रेंट के चेयरमैन नोएल टाटा, और टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री से बातचीत की थी। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, टाटा और फ्यूचर ग्रुप की रिटेल सेक्टर में दमदार मौजूदगी है, जो अलीबाबा के ओमनी-चैनल ब्लूप्रिंट के लिए काफी मददगार होगी। 

ओमनी-चैनल या मल्टि चैनल रिटेल खरीदारों को ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर्स से आसान खरीदारी की सुविधा प्रदान करता है। अलीबाबा ने चीन में ऑनलाइन टु ऑफलाइन (o2o) मॉडल को चीन में काफी लोकप्रिय बना दिया है। बातचीत जॉइंट वेचर या व्यापक साझेदारी को लेकर हो रही है। अलीबाबा इनमें से किसी एक कंपनी के रिटेल बिजनस में हिस्सेदारी खरीद सकता है। 

कुछ दिन पहले, बियानी ने कहा कि वह आने वाले महीनों में एक विदेशी निवेशक से डील फाइनल कर सकते हैं। हालांकि, उन्होंने संभावित अलायंस पार्टनर का नाम जाहिर नहीं किया। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अलीबाबा का अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी अमेजॉन फ्यूचर रिटेल में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बियानी से संपर्क में है। 

अलीबाबा अपने प्लान पर एक बार फिर ऐसे समय में सक्रिय हुआ है जब अमेरिकी रिटेल कंपनी वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट को 16 अरब डॉलर में खरीदा है। 2017-18 में 10 अरब डॉलर का मुनाफा और 40 अरब डॉलर का राजस्व हासिल करने वाले अलीबाब की पेटीएम मॉल में अहम हिस्सेदारी है, लेकिन इसकी प्रगति धीमी है। अलीबाबा और सॉफ्टबैंक समर्थित होने के बावजूद पेटीएम मॉल प्रतिदिन 1 लाख ऑर्डर प्राप्त कर रहा है, जोकि अमेजॉन और फ्लिपकार्ट की तुलना में बहुत कम है। 

jyoti choudhary

Advertising