एयरटेल, वोडा के इंटरनेशनल रोमिंग प्लान 20% हुए महंगे

Tuesday, Feb 19, 2019 - 04:36 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के यूजर्स को विदेश यात्रा के दौरान ज्यादा पैसे देने होंगे क्योंकि दोनों कंपनियों ने अपने इंटरनेशनल रोमिंग्स चार्जेज को 20 पर्सेंट तक बढ़ा दिया है। देश की दोनों पुरानी टेलीकॉम कंपनियां अपने रेवेन्यू और मार्जिन को बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं। हाल ही में दोनों ऑपरेटर्स ने मिनिमम रिचार्ज प्लान को लॉन्च किया था और कुछ टैरिफ प्लान की कीमतें बढ़ाई थीं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि दोनों कंपनियां फिर से मुनाफे में आने की कोशिश कर रही हैं। इसलिए वे लोकल और रोमिंग टैरिफ प्लान में कुछ और बदलाव कर सकती हैं। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया 599 रुपए, 2,999 रुपए, 3,999 रुपए और 5,999 रुपए के इंटरनेशनल रोमिंग प्लान ऑफर कर रही है। बदलावों से पहले ये टैरिफ रेट क्रमश: 500 रुपए, 2,500 रुपए, 3,500 रुपये और 5,500 रुपये थे।

भारती एयरटेल ने सिंगापुर, मलेशिया, थाईलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे पॉपुलर डेस्टिनेशन के लिए 10-दिन के रोमिंग प्लान की कीमत को 25 पर्सेंट बढ़ाकर 1499 रुपये कर दिया है। इसी तरह अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोप, इंडोनेशिया और यूएई के लिए 10 दिन के रोमिंग प्लान को 20 पर्सेंट बढ़ाकर 3599 रुपये कर दिया है। भारती एयरटेल के पूर्व चीफ एग्जिक्यूटिव संजय कपूर ने बताया, 'दोनों टेलीकॉम कंपनियां दो चीजों पर ध्यान दे रही हैं। पहला महंगे पोस्टपेड प्लान वाले सब्सक्राइबर्स पर, क्योंकि ये कीमतों में इस तरह के बदलावों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। दूसरा उन एरिया पर, जहां रिलायंस जियो अभी भी उनसे पीछे है।' एक्सपर्ट्स का कहना है कि रिलांयस जियो की इंटरनेशनल रोमिंग प्रजेंस सीमित है, जिसका ये दोनों कंपनियां फायदा उठाने की कोशिश कर रही हैं।

जियो ने अपने प्लान में कोई बदलाव नहीं किया है। इंटरनेशनल ट्रैवलर्स की संख्या काफी कम होती है, लेकिन कंपनियों की आमदनी में इनका अच्छा योगदान होता है। इसलिए कंपनियां इस बिजनेस पर काफी ध्यान देती हैं। एनालिस्टों ने बताया कि इंटरनेशनल ट्रैवल करने वाले सब्सक्राइबर्स कंपनियों के इनवेस्टमेंट पर सबसे ज्यादा रिटर्न देते हैं। इसलिए कंपनियों के लिए इन्हें बनाए रखना या दूसरी कंपनियों से छीनना काफी मायने रखता है। पिछले दो साल में इंटरनेशनल रोमिंग सेगमेंट में 15 पर्सेंट सीएजीआर की तेज बढ़ोतरी देखी गई है और आने वाले दो सालों में इसमें 15 पर्सेंट की और बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है।

Isha

Advertising