Airtel यूजर्स के लिए अहम खबर, आ गया ये बड़ा अपडेट

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 05:59 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आजकल स्पैम कॉल्स और SMS काफी बढ़ते जा रहे हैं। स्पैम कॉल्स और SMS से मिनटों में लोगों के साथ फ्रॉड हो जाता है। ऐसे में स्पैम कॉल्स और SMS पर प्रतिबंध लगाने के लिए भारती एयरटेल ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सर्विस लॉन्च की है। कंपनी ने ग्राहकों को डिजिटल धोखाधड़ी से बचाने के लिए एक खास पहल की है। दरअसल, एयरटेल ने भारत का पहला नेटवर्क-बेस्ड, AI Powered Spam Detection Solution लॉन्च किया है। इस सर्विस से यूजर्स स्पैम कॉल्स और SMS से बच सकते हैं। कंपनी का कहना है कि ये सॉल्यूशन स्पैम कॉल्स और SMS की रियल टाइम जानकारी यूजर्स को देगा।

PunjabKesari

निःशुल्क होगी ये सर्विस

सभी एयरटेल यूजर्स के लिए यह एआई-पावर्ड स्पैम डिटेक्शन सॉल्यूशन एकदम फ्री है। ये सर्विस एयरटेल का कोई भी प्रीपेड और पोस्टपेड यूजर्स इस्तेमाल कर सकता है। इसके अलावा यूजर्स को अपने फोन में इस सर्विस को एक्टिव करने के लिए कुछ नहीं करनी। सर्विस अपने आप ही एयरटेल यूजर के फोन में एक्टिव हो जाएगी। एयरटेल ने इस बात को कंफर्म किया है कि यह सर्विस सिर्फ स्मार्टफोन के लिए है।

PunjabKesari

एयरटेल के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर और मैनेजिंग डायरेक्टर गोपाल विट्ठल ने बताया कि "स्पैम कस्टमर्स के लिए एक खतरा हैं। हमने पिछले 12 महीने इस दिक्कत को दूर करने के लिए काम किया है।" आगे उन्होंने कहा कि "डुअल लेयर प्रोटेक्शन के तौर पर डिजाइन इस सॉल्यूशन में दो फिल्टर हैं। एक फिल्टर नेटवर्क लेवल पर काम करता है और दूसरा IT डिस्टम लेयर पर। सभी कॉल्स और SMS इस डुअल लेयर प्रोटेक्शन सिस्टम से पास होती हैं।"

एयरटेल का यह सिस्टम सिर्फ 2 मिली सेकंड में 1.5 अरब SMS और 2.5 अरब कॉल्स को डेली प्रोसेस करता है। एयरटेल द्वारा इस टेक्नोलॉजी को 400 एयरटेल डेटा साइंटिस्ट्स की मदद से डेवलप किया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News