एयरटेल ने चुनिंदा क्षेत्रों में नए कनेक्शन के लिए ‘वैकल्पिक ई-केवाईसी’ शुरू की

punjabkesari.in Monday, Nov 05, 2018 - 06:37 PM (IST)

नई दिल्लीः दूरसंचार सेवा प्रदाता भारती एयरटेल ने चुनिंदा क्षेत्रों में नए कनेक्शन के लिए ‘वैकल्पिक डिजिटल केवाईसी प्रक्रिया’ की शुरूआत की है। यह व्यवस्था पहले से मौजूद आधार से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक पुष्टिकरण का स्थान लेगी। इस घटनाक्रम से अवगत एक अधिकारी ने जानकारी दी कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश (पूर्व) और उत्तर प्रदेश (पश्चिमी) सहित चुनिंदा क्षेत्रों में वैकल्पिक डिजिटल केवाईसी प्रक्रिया की शुरूआत की गई है।

सूत्रों ने बताया कि वैकल्पिक डिजिटल केवाईसी की प्रक्रिया में पहचान और पते के साक्ष्य को स्कैन किया जाएगा, ग्राहकों की तात्कालिक फोटो ली जाएगी और ऑनलाइन फॉर्म भरवाया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि कंपनी ई-केवाईसी प्रक्रिया को लागू करेगी क्योंकि डिजिटल केवाईसी को नए स्थानों पर लागू किया जा रहा है। इस संबंध में भारती एयरटेल को भेजे गए एक ई-मेल का अबतक जवाब नहीं मिला है। वहीं संपर्क किए जाने पर वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के एक प्रवक्ता ने कहा कि एक नई डिजिटल केवाईसी प्रक्रिया की शुरूआत की गई है। उसने हालांकि अन्य विवरण नहीं दिए।

दूरसंचार विभाग ने 26 अक्टूबर को सेवा प्रदाताओं को मौजूदा उपभोक्ताओं की पुष्टि के साथ नए कनेक्शन जारी करने के लिए आधार आधारित इलेक्ट्रॉनिक पुष्टिकरण को रोकने का निर्देश दिया था। विभाग ने उच्चतम न्यायालय के एक हालिया आदेश के अनुपालन में यह निर्देश दिया था।      
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News