एयरपोर्ट फीसों में बढ़ौतरी, अब बढ़ेगा हवाई किराया

Wednesday, Mar 29, 2017 - 10:15 AM (IST)

नई दिल्ली: हवाई किराए बढ़ने की तैयारी में हैं क्योंकि सरकार ने 1 अप्रैल से हर वर्ष एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया (ए.ए.आई.) द्वारा संचालित सभी एयरपोर्ट्स पर एयरपोर्ट फीसों में 5 पर्सैंट बढ़ौतरी करने का निर्णय लिया है। इन फीसों में वृद्धि के चलते अब हवाई किराए भी बढ़ जाएंगे।

5 माह में दूसरी बार बढ़ाई एयरपोर्ट फीसें
बताते चलें कि मोदी सरकार ने पिछले 5 माह में दूसरी बार एयरपोर्ट फीसें बढ़ाई हैं। यह पसैंजर सर्विस फीस हवाई अड्डे के टर्मिनलों पर सामान ट्राली, एस्केलेटर, एयर कंडीशनिंग, सामान के लिए कन्वेयर बैल्ट सिस्टम, वाई-फाई सिस्टम्स, पब्लिक एड्रैस सिस्टम और अन्य सुविधाओं जैसी सर्विसज प्रदान करने के लिए एयरपोर्ट ऑप्रेटर द्वारा ली जाती है। इंडिगो, स्पाइसजैट, जैट एयरवेज और गोएयर का प्रतिनिधित्व करने वाले फैडरेशन ऑफ इंडियन एयरलाइंस ने एक कैबिनेट पैनल को बताया, ‘‘एयरपोर्ट फीसों में बढ़ौतरी एयरलाइन की कीमतों को और अधिक प्रभावित करेगी, जिसके परिणामस्वरूप विमान किरायों में वृद्धि होगी और मुख्य रूप से अमृतसर, नागपुर, बागडोगरा, मदुरै, विजयवाड़ा, जम्मू, वड़ोदरा के साथ-साथ 15 लाख से कम के वार्षिक ट्रैफिक को नियंत्रित करने वाले गैर-प्रमुख हवाई अड्डों से यात्रा करना महंगा हो जाएगा।

पसैंजर टिकट फीस में होगा इजाफा
पसैंजर टिकट फीस जिसे एयर टिकट फेयर के हिस्से के रूप में लिया जाता है, वर्तमान में 85 रुपए प्रति पसैंजर से बढ़कर वर्ष 2017-18 में 89 रुपए और 2018-19 के दौरान 93 रुपए व 2019-20 में प्रति पसैंजर 98 रुपए तक बढ़ेगा।

यूजर्स डिवैल्पमैंट फीस
इसके अलावा अमृतसर, उदयपुर और वाराणसी हवाई अड्डों में यूजर्स डिवैल्पमैंट फीस वर्तमान में 165 रुपए से बढ़कर 2017-18 में 173 रुपए हो गई है।

लैंडिंग, पार्किंग और रूट नेविगेशन फीस 
सभी ए.ए.आई. हवाई अड्डों पर लैंडिंग, पार्किंग और रूट नेविगेशन फीस भी बढ़ाई गई है जो हर वर्ष 5 पर्सैंट तक बढ़ेगी जिसका एयरलाइनों द्वारा भुगतान किए जाने की संभावना हैजो एयरलाइंस संभवत: पसैंजर्स पर डाल सकती हैं। केंद्र सरकार ने इस वित्तीय वर्ष के दिसम्बर से मार्च तक ए.ए.आई. के हवाई अड्डों पर एयरपोर्ट फीस में करीब 10 पर्सैंट की बढ़ौतरी दर्ज की थी।

Advertising