देश में महंगी हो सकती है हवाई यात्रा, जानिए क्या है वजह?

Saturday, May 06, 2017 - 09:38 AM (IST)

नई दिल्लीः सरकार हवाई यात्रा पर लगने वाले सुरक्षा शुल्क और सुगमता शुल्क बढ़ाने की दिशा में विचार कर रही है। इन दोनों शुल्कों के बढ़ने से यात्री सेवा शुल्क (पी.एस.एफ.) में मामूली इजाफा होगा। अगर ऐसा होता है तो हवाई यात्रा की टिकटों की कीमत में बढ़ौतरी हो सकती है।

एक उच्चस्तरीय बैठक के बाद नागर विमानन मंत्रालय से कहा गया है कि वे हवाई अड्डों की सुरक्षा पर लगने वाली लागत निकालने के तरीके ढूंढे। इस बैठक में गृह राज्यमंत्री किरेन रिजीजू, नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा तथा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल शामिल हुए। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि गृह मंत्रालय से भी ये पता लगाने को कहा गया है कि देश में संचालित 143 हवाई अड्डों की सालाना सुरक्षा लागत कितनी होगी। उम्मीद है कि इन दोनों मंत्रालयों से दो महीने में रिपोर्ट आ जाएगी, इन रिपोर्टों के बाद पी.एस.एफ. में वृद्धि पर निर्णय लिया जाएगा।

वर्तमान में यात्रियों से सुरक्षा शुल्क के रूप में 130 रुपए लिए जाते हैं जो कि एक टिकट पर लगने वाले 225 रुपए के पी.एस.एफ. शुल्क का हिस्सा होता है। एक अधिकारी ने बताया कि पिछले 15 सालों से सुरक्षा शुल्क 130 रुपए ही है, जबकि एयरपोर्ट्स की सुरक्षा की लागत कई गुना बढ़ चुकी है। इस बात की संभावना बनती है कि शुल्क में बढ़ौतरी होगी।

Advertising