गर्मी की छुट्टियों में हवाई किराए से भी महंगा हुआ ट्रेन टिकट

Monday, May 13, 2019 - 11:54 AM (IST)

मुंबईः गर्मियों की छुट्टियों में अधिकतम लोग घूमने की प्लानिंग करते हैं। छुट्टियों में अगर पहले से टिकट बुक नहीं कराई जाए तो बाद में टिकट खरीदना काफी मुश्किल और महंगा होता है। ट्रेन की फर्स्ट एसी की टिकट आपको फ्लाइट टिकट से महंगी मिलने लगती है और कई बार फ्लाइट टिकट मिलने भी मुश्किल होती है।

यात्रियों की सुविधा के लिए यूं तो रेलवे हर बार हजारों गाड़ियां एक्स्ट्रा चलाती है लेकिन इसके बावजूद मई महीने के आखिरी सप्ताह में यात्रियों की तादाद बेतहाशा बढ़ रही है। ऐसे में ट्रेन टिकट, एयरलाइंस टिकट से भी महंगे हो गए हैं। हालत यह है कि मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के एसी प्रथम श्रेणी का टिकट यात्रा के तीन सप्ताह पहले लेने पर भी हवाई टिकट से महंगा पड़ रहा है।

आलम ये है की 28 मई की यात्रा के लिए जब एक व्यक्ति ने सुविधा एक्सप्रेस के गोरखपुर से मुंबई के टिकट लेनी चाही तो पता चला कि एसी सेकंड टीयर का किराया प्रति व्यक्ति 6,610 रुपए है। तब उन्होंने फ्लाइट ली और चार सदस्यों की टिकट उन्हें रेल टिकट से 1,000 रुपए सस्ती पड़ी, साथ 30 घंटे की रेल यात्रा से भी उनको छुटकारा मिल गया।

एयर इंडिया के चेयरमैन एवं एमडी अश्विनी लोहानी की मानें तो फ्लाइट का औसत किराया राजधानी एक्सप्रेस के एसी फर्स्ट क्लास के किराए के आसपास होता है। प्रतिस्पर्धा के इस युग में इससे यात्रियों को अच्छा फायदा मिल जाता है। पश्चिमी रेलवे के सीपीआरओ रविंदर भाकर के मुताबिक सुविधा ट्रेनों में डायनैमिक प्रासिंग लागू है। बेस फेयर में ही बेस फेयर के साथ तत्काल चार्ज जुटा होता है। प्रीमियम तत्काल लेने पर तो किराया बहुत बढ़ जाता है।
 

jyoti choudhary

Advertising