एयर इंडिया अपनी 100 करोड़ रुपए प्रतिमाह भुगतान की प्रतिबद्धता नहीं कर रही पूरी: तेल कंपनियां

Tuesday, Oct 15, 2019 - 06:51 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकारी तेल कंपनियों ने मंगलवार को आरोप लगाया कि एयर इंडिया अपनी 100 करोड़ रुपए प्रतिमाह भुगतान की प्रतिबद्धता को पूरा नहीं कर रही है। एयर इंडिया पर तीन प्रमुख सरकारी तेल कंपनियों का 5,000 करोड़ रुपए का ईंधन भुगतान बकाया है जिसे पूरा करने के लिए उसने यह प्रतिबद्धता जताई थी। 

तेल कंपनियों ने कहा कि यदि इस समस्या का कोई समाधान नहीं किया जाता है तो उन्हें शुक्रवार से छह प्रमुख हवाईअड्डों पर कंपनी की ईंधन आपूर्ति रोकने पर मजबूर होना पड़ेगा। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के वित्त निदेशक संदीप कुमार गुप्ता ने कहा, ‘‘एयर इंडिया ने जून और सितंबर दोनों बार तीनों कंपनियों को हर माह 100 करोड़ रुपए का भुगतान करने का वादा किया था ताकि उस पर ईंधन भुगतान के 5,000 करोड़ रुपए बकाए का निपटान हो सके लेकिन दुर्भाग्य से कंपनी इसे पूरा करने में असफल रही है।'' उन्होंने कहा कि भुगतान ना किए जाने पर इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम को एयर इंडिया की ईंधन आपूर्ति रोकने पर मजबूर होना पड़ेगा। 

गुप्ता ने कहा, ‘‘हम कह चुके हैं कि हम प्रमुख हवाईअड्डों पर 18 अक्टूबर से ईंधन आपूर्ति रोक देंगे। देखते हैं अंतिम तिथि तक क्या निकल कर आता है।'' एयर इंडिया पर कुल 5,000 करोड़ रुपए के बकाए में 2,700 करोड़ रुपए इंडियन ऑयल के हैं। इसमें 450 करोड़ रुपए का ब्याज शामिल है। उल्लेखनीय है कि तेल कंपनियों ने पांच अक्टूबर को एक संयुक्त पत्र में छह हवाईअड्डों कोच्चि, मोहाली, पुणे, पटना, रांची और विशाखापत्तनम हवाईअड्डों पर 11 अक्टूबर से ईंधन आपूर्ति रोकने क चेतावनी दी थी। बाद में आखिरी तारीख बढ़ाकर 18 अक्टूबर कर दी गई। 
 

jyoti choudhary

Advertising