कोरोना से एयर इंडिया का घटा मूल्यांकन

Wednesday, Mar 18, 2020 - 10:54 AM (IST)

मुम्बई: कोरोना वायरस के प्रसार से एयर इंडिया का मूल्यांकन करीब आधा घट गया है, वहीं संभावित बोलीदाताओं का कहना है कि आने वाले महीनों में सभी विमानन कम्पनियों के राजस्व और मुनाफे में गिरावट आने का अनुमान है। विश्वव्यापी महामारी का असर विमानन कम्पनियों के शेयरों की कीमतों पर भी दिख रहा है। यूनाइटेड एयरलाइंस का शेयर भाव इस साल जनवरी से अब तक 58 प्रतिशत और लुफ्थांसा का शेयर 36 प्रतिशत तक लुुढ़क चुका है। 

एयर इंडिया के संभावित बोलीदाताओं ने कहा कि कोरोना संकट के बाद वे भारत और विदेशी बाजार में प्रतिस्पर्धी कम्पनियों के शेयरों के मूल्यांकन को ध्यान में रखते हुए एयर इंडिया के लिए बोली लगाएंगे। कई लोगों का कहना है कि लगता है कि इसे बेचना मुश्किल हो सकता है। अब बोलीदाता ने कहा कि भारत और विदेशी बाजार में कई विमानन कम्पनियां सूचीबद्ध हैं और एयर इंडिया के मूल्यांकन के लिए यह एक अच्छा संकेतक है। 

विमानन उद्योग को 2020 में करीब 67 अरब डॉलर का नुक्सान होने का अंदेशा है और आने वाले महीनों में कई विमानन कम्पनियां दिवालिया आवेदन कर सकती हैं। बोलीदाता ने एक उदाहरण का हवाला देते हुए कहा कि यूनाइटेड एयरलाइंस होल्डिंग्स और डॉयचे लुफ्थांसा ए.जी. मुनाफा कमा रही हैं। 

यूनाइटेड एयरलाइंस 1250 विमानों के बेड़े के साथ 369 गंतव्यों के लिए उड़ानें संचालित करती है, वहीं लुफ्थांसा 400 बेड़ों के साथ 220 गंतव्यों के लिए उड़ान भरती है। डेल्टा एयरलाइन का शेयर भाव 1 जनवरी को 58 डॉलर प्रति शेयर था जो शुक्रवार को 38.36 डॉलर पर बंद हुआ। अमरीका की इस विमानन कम्पनी के पास 909 विमानों का बेड़ा है और वह 325 गंतव्यों के लिए उड़ानें संचालित करती है।

एयर इंडिया के पास 140 विमानों का बेड़ा
एयर इंडिया घाटे वाली कंपनी है और इसके पास 140 विमानों का बेड़ा है। एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस के 2007 में विलय से ही यह कम्पनी मुनाफा कमाने में विफल रही है। एयर इंडिया के अलावा सरकार इसकी सहायक इकाइयों एयर इंडिया एक्सप्रैस के साथ ही एयर इंडिया एस.ए.टी.एस. एयरपोर्ट सॢवसेज में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की संभावना तलाश रही है। ङ्क्षहदुजा के अलावा अडानी समूह और अमरीका की कम्पनी इंटरप्स के साथ ही टाटा समूह द्वारा बोली लगाए जाने की उम्मीद है। सरकार ने एयर इंडिया के लिए अभिरुचि पत्र जमा करवाने की तिथि 30 अप्रैल तक बढ़ा दी है। एक संभावित बोलीदाता ने कहा कि वह बोली के बारे में अप्रैल के अंत में निर्णय करेगा, वहीं एक अन्य ने कहा कि मौजूदा स्थिति में वह शायद बोली न लगाए।
 

jyoti choudhary

Advertising