बुलेट ट्रेन से अहमदाबाद-मुंबई 2 घंटे में पूरा होगा सफर, एक दिन में लगेंगे 70 फेरे

Friday, Mar 30, 2018 - 01:53 PM (IST)

अहमदाबादः बुलेट ट्रेन का सपना जल्द ही साकार हो सकता है। मुंबई से अहमदाबाद का सफर महज 2 घंटे में तय होगा। नेशनल हाई स्पीड रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एन.एच.एस.आर.सी.) ने रेलवे जमीन के लिए अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है। यह अधिग्रहण पुराने और नए साबरमती स्टेशनों के बीच होगा। बुलेट ट्रेन के लिए एलीवेटेड स्टेशन तैयार किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि बुलेट ट्रेन शुरू होने के बाद एक दिन में करीब 35 जोड़ी बुलेट ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसका मतलब यह कि दोनों शहरों के बीच एक दिन में बुलेट ट्रेन के 70 फेरे होंगे।

साबरमती से शुरू होगी बुलेट ट्रेन
अधिकारियों का कहना है कि बुलेट ट्रेन की यात्रा साबरमती स्टेशन से शुरू होगी इसके बाद दूसरा स्टेशन अहमदाबाद का कलुपुर होगा। एन.एच.एस.आर.सी. अधिकारियों ने यह भी बताया कि मुंबई (बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स) और साबरमती के बीच यात्रा में एक फास्ट ट्रेन से 2 घंटे 7 मिनट लगेंगे। वहीं, औसत गति के साथ रूट के सभी 12 स्टेशन पर रुक कर चलने वाली ट्रेन से यात्रा 2.58 घंटे में पूरी होगी।

हर 20 मिनट में चलेगी एक ट्रेन
अधिकारियों का कहना है कि व्यस्ततम घंटों यानी सुबह 7 बजे से 10 बजे तक और शाम 5 बजे से 9 बजे के दौरान हर घंटे में 3 ट्रेन और हर 20 मिनट में एक ट्रेन चलेगी। वहीं बाकी समय में एक घंटे में दो ट्रेनें रवाना होंगी। बुलेट ट्रेन में शुरुआत में यात्रियों की क्षमता 750 प्रति ट्रेन होगी जिसे बाद में बढ़ाकर 1250 प्रति ट्रेन कर दिया जाएगा। 

रेलवे जल्द जारी करेगा टेंडर
एन.एच.एस.आर.सी. ऑपरेशंस अधिकारियों ने बताया कि रेलवे जल्द ही कंटेनर और लोकोमोटिव वर्कशॉप को शिफ्ट करने के लिए एक टेंडर जारी करेगा, ताकि एलिवेटिड स्टेशन के लिए रास्ता बनाया जा सके।बुलेट ट्रेन की अधिकतम गति 350 किमी प्रति घंटा और औसत गति 320 किमी प्रति घंटा तक होगी।

अभी लगता है 7 घंटे का समय
अहमदाबाद से मुंबई तक ट्रेनों के सफर में अभी 7 घंटे का समय लगता है, जबकि फ्लाइट से यह दूरी एक घंटे में तय होती है। वहीं, हर दिन दोनों शहरों के बीच करीब 20 ट्रेनें चलती हैं। दोनों शहरों के बीच 10 फ्लाइट्स भी हैं। एन.एच.एस.आर.सी. अधिकारी ने बताया, 'हम एक दिन में दोनों तरफ से 35 जोड़ी बुलेट ट्रेन सेवाओं की योजना बना रहे हैं यानी एक दिन में 70 ट्रिप होंगी।' 

Punjab Kesari

Advertising