कृषि उपज निर्यात नीति शीघ्र: प्रभु

Friday, Oct 26, 2018 - 04:59 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने आज कहा कि कृषि उपज निर्यात नीति शीघ्र जारी कर दी जाएगी जो खेती-किसानी को बढ़ावा देगी और किसानों की आय दुगुनी करने में मददगार साबित होगी। प्रभु ने शुक्रवार को एक निर्यात सम्मेलन में कहा कि देश में प्रतिवर्ष 600 टन कृषि उपज होती है। इसलिए, भारत में कृषि उपज का निर्यात करने में व्यापक संभावनाएं हैं। 

वैश्विक अर्थव्यवस्था में उथल-पुथल के बावजूद सरकार के प्रयासों से भारतीय निर्यात में लगातार वृद्धि हो रही है। वर्ष 2017-18 में भारतीय निर्यात में 9.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई जो पिछले छह वर्ष का उच्चतम स्तर है। वैश्विक स्तर पर निर्यात की नकारात्मक धारणा बनने के बावजूद सरकार के प्रयासों से भारतीय निर्यात लगातार बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि वाणिज्य मंत्रालय निर्यात बढ़ाने के लिए अन्य मंत्रालयों के साथ मिलकर क्षेत्रवार रणनीति बना रहा है। इसके अलावा भौगोलिक क्षेत्र के अनुसार भी रणनीति बनाई जा रही है। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह स्वयं विभिन्न मंत्रालयों के साथ विचार-विमर्श कर रहे हैं और तय बिंदुओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं। निर्यात बढ़ाने से संबंधित मामलों को राजस्व विभाग तथा पर्यावरण मंत्रालय के समक्ष उठाया गया है। 

jyoti choudhary

Advertising