जन सेवा केंद्रों के जरिए उमंग ऐप की सेवाएं देने के लिए करार, आम लोगों तक पहुंचेगी सेवाएं

Thursday, Aug 27, 2020 - 04:15 PM (IST)

नयी दिल्ली: राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस प्रकोष्ठ (एनईजीडी) ने जन सेवा केंद्रों (सीएससी) के जरिये उमंग ऐप की सेवाएं उपलब्ध कराने के लिये बुधवार को सीएसई ई-गवर्नेंस सेवा भारत के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि इस समझौता ज्ञापन से अब उमंग ऐप की सेवाएं 3.75 लाख जन सेवा केंद्रों के माध्यम से आम लोगों को उपलब्ध होंगी।

बयान में कहा गया, ‘सीएससी संचालक... ग्राम स्तरीय उद्यमी नागरिकों को उमंग ऐप से 140 विभागों की सेवाएं दे सकेंगे।’ इस कदम से ऐसे लोगों को फायदा होगा, जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है यी स्वयं से ऐप के जरिये ई-सेवाओं का लाभ उठाने में सहज नहीं हैं।

बयान में कहा गया, ‘जनता के लिये यह न केवल सरकारी सेवाओं तक पहुंच बढ़ाएगा, बल्कि ग्राम स्तरीय उद्यमियों की आय में भी वृद्धि करेगा।’ उमंग ऐप की सभी सेवाएं सीएससी को बिना किसी अतिरिक्त लागत के दी जा रही हैं। एनईजीडी सभी सीएससी को ये सेवाएं नि:शुल्क उपलब्ध कराने वाला है।

उल्लेखनीय है कि उमंग (यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस) ऐप पूरे देश में विभिन्न सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराता है। बयान के अनुसार, इस ऐप को अभी तक 3.12 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। इसके 2.05 करोड़ पंजीकृत उपयोक्ता हैं।



 

rajesh kumar

Advertising