Nokia और तमिलनाडु सरकार के बीच समझौता, चेन्नई में बनेगा 10G-100G नेटवर्क टेस्टबेड

punjabkesari.in Friday, Aug 30, 2024 - 01:11 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः नोकिया और तमिलनाडु सरकार के बीच शुक्रवार को चेन्नई में विश्व का सबसे बड़ा फिक्स्ड नेटवर्क टेस्टबेड स्थापित करने का समझौता किया जाएगा। यह टेस्टबेड अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट एक्सेस और तेज बैंडविड्थ के क्षेत्र में तकनीकी नवाचार को बढ़ावा देगा।

शुक्रवार (30 अगस्त 2024) की सुबह, मल्टीनेशनल टेलीकॉम कंपनी नोकिया एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार है, जिसके तहत चेन्नई में विश्व का सबसे बड़ा फिक्स्ड नेटवर्क टेस्टबेड (fixed network testbed) स्थापित किया जाएगा। यह टेस्टबेड नोकिया की 10 गीगाबिट (G), 25G, 50G, और 100G पैसिव ऑप्टिकल नेटवर्क्स में तकनीकी नवाचारों (technological innovations) का नेतृत्व करेगा।

निवेश और सुविधाएं

करीब 450 करोड़ रुपए के निवेश से यह केंद्र स्थापित किया जाएगा और नोकिया की प्रमुख अनुसंधान और विकास (R&D) प्रयोगशालाओं में से एक बनेगा। यह फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस, मल्टी-ड्वेलिंग यूनिट सॉल्यूशंस, एक्सेस नेटवर्क्स और होम कंट्रोलर्स पर भी ध्यान केंद्रित करेगा।

समझौते पर हस्ताक्षर सैन फ्रांसिस्को में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की उपस्थिति में किए जाएंगे, जो अमेरिका की 17 दिवसीय यात्रा पर हैं।

निवेश आकर्षण

मुख्यमंत्री स्टालिन की विदेशी यात्राओं के दौरान तमिलनाडु को 10,882 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मिले हैं, जिससे 18,500 से अधिक नौकरियां उत्पन्न होने की संभावना है। पिछले निवेश प्रस्तावों में 990 करोड़ रुपए की पांच परियोजनाओं का उत्पादन पहले ही शुरू हो चुका है।

राज्य की प्रगति

तमिलनाडु के उद्योग निवेश संवर्धन और वाणिज्य मंत्री टी.आर.बी. राजा ने कहा कि तमिलनाडु अब अनुसंधान और विकास तथा टेक्नोलॉजी सेवाओं के लिए एक वैश्विक गंतव्य के रूप में उभर रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री की नान मुधलवन और तमिलनाडु R&D नीति 2022 की सराहना की।

नौकरियां और नीति समर्थन

नोकिया का यह केंद्र लगभग 100 विशेष नौकरियों का सृजन करेगा। तमिलनाडु सरकार नोकिया को आवश्यक बुनियादी ढांचा, नियामक और नीति समर्थन प्रदान करेगी, जिससे चेन्नई की वैश्विक तकनीकी महत्वता बढ़ेगी।

मुख्यमंत्री का बयान

स्टालिन ने कहा कि उनकी सरकार के कार्यकाल के दौरान राज्य ने 9.99 लाख करोड़ रुपए के निवेश के साथ लगभग 872 निवेश सौदे देखे हैं, जिससे लगभग 18.9 लाख नौकरियां उत्पन्न हुई हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News