टेस्ला के बाद, मर्सिडीज-बेंज ने की कारों पर आयात शुल्क कम करने की मांग

Wednesday, Sep 22, 2021 - 11:34 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः टेस्ला के बाद जर्मन लग्जरी कार निर्माता मर्सिडीज बेंज ने उच्च आयात शुल्क को कम करने की मांग रखी है। भारत में मर्सिडीज-बेंज के एमडी मार्टिन श्वेन्क ने आयात शुल्क को 'अपमानजनक' बताते हुए कहा कि आयात शुल्क बहुत अधिक है और वैश्विक प्रौद्योगिकियों के साथ नई कारों के लिए बाजार को बढ़ाने के लिए इसे कम किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, 'वर्तमान में हमारे यहां बिक्री की मात्रा के निम्न स्तर के कारण भारत में इलेक्ट्रिक सहित सभी नई तकनीकों को स्थानीय बनाना संभव नहीं है। हमें इन शुल्क स्तरों पर ग्राहक नहीं मिल सकते।' 

भारत 40,000 डॉलर से अधिक CIF मूल्य (लागत, बीमा और माल ढुलाई) के साथ पूरी तरह से आयातित कारों पर 100 फीसदी का आयात शुल्क और उससे कम सीआईएफ वाले अन्य पर 60 प्रतिशत का आयात शुल्क लगाता है।

मस्क ने की थी भारत सरकार से मांग
हाल ही में एलन मस्क ने भारत सरकार से इलेक्ट्रिक कारों पर आयात शुल्क में कटौती की मांग की थी। मस्क ने कहा था कि फिलहाल भारत में आयात शुल्क दुनिया में सबसे ऊंचा है। उन्होंने उम्मीद जताई थी कि इलेक्ट्रिक वाहनों पर कम से कम अस्थायी रूप से शुल्क राहत मिलेगी। इसके साथ ही मस्क ने कहा था कि अगर टेस्ला भारत में आयातित वाहनों के साथ सफल रहती है, तो बाद में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने पर विचार कर सकती है।

jyoti choudhary

Advertising