रूस के बाद अब ईरान भी भारत को बेचना चाह रहा प्रतिबंधित कच्चा तेल

Friday, Nov 24, 2023 - 12:14 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत के स्वीकृत कच्चे तेल सप्लायर्स को, मुख्य रूप से ईरान से, बहुत ज्यादा अटेंशन मिल रही है। पश्चिमी दबाव के बावजूद, भारत ने पिछले साल सस्ते रूसी कच्चे तेल का आयात शुरू कर दिया था, जिससे रूस को भारत के तेल बाजार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हासिल करने में मदद मिली थी। अब, मध्य पूर्व के व्यापारी स्वीकृत ईरानी कच्चे तेल पर डिस्काउंटेड डील्स ऑफर करते हुए, भारतीय राज्य-संचालित रिफाइनर तक पहुंच रहे हैं।

रिफाइनिंग अधिकारियों के अनुसार, दुबई में व्यापारियों ने भारतीय राज्य-संचालित रिफाइनरों से संपर्क किया और डिस्काउंटेड ईरानी कच्चे तेल की पेशकश की। सरकारी रिफाइनर इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने प्रतिबंध के पहले 2018 में भारत ईरानी कच्चे तेल का 67% खरीदा था। वर्तमान में, वे भारत की डिस्काउंटेड रूसी तेल की खरीद का 60% से ज्यादा खरीदते हैं, जो 1 मिलियन बैरल प्रति दिन से ज्यादा है।

मलेशियाई लेबल लगाकर बेचना चाहते हैं ईरानी तेल

व्यापारियों ने भारतीय रिफाइनरों को मलेशियाई मिश्रण के रूप में ईरानी तेल बेचने का सुझाव दिया। हालांकि, मुंबई स्थित दो अधिकारियों के अनुसार, रूसी तेल के लिए दी गई $4-$5 प्रति बैरल की तुलना में अधिक छूट के बावजूद, ईरानी कच्चे तेल के व्यापार पर प्रतिबंध के कारण भारतीय रिफाइनिंग अधिकारियों द्वारा प्रस्तावों को तुरंत अस्वीकार कर दिया गया था।

अमेरिकी बाजार खुफिया एजेंसी एनर्जी इंटेलिजेंस की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान अपने ऑरिजिन को छिपाने और पश्चिमी अधिकारियों द्वारा पता लगाने से बचने के लिए आमतौर पर मलेशिया के माध्यम से अपना स्वीकृत तेल चीनी रिफाइनरों को भेजता है। ईरान के तेल मंत्री, जवाद ओवजी ने पिछले हफ्ते कहा था कि ईरान अगले साल मार्च तक मौजूदा 3.3 मिलियन बैरल प्रति दिन से उत्पादन 300,000 बैरल प्रति दिन बढ़ा सकता है। हालांकि, चीन की ईरानी तेल की मांग अपनी उच्च सीमा तक पहुंच रही है, जिससे अब वे नए बाजारों को तेल बेचने के लिए तलाश कर रहे हैं।

भारतीय रिफाइनर अतीत में ईरानी तेल को पसंद करते थे, मुख्यतः क्योंकि वे अधिक डीजल बनाते हैं। हालांकि, अधिकारियों के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंध हटने के बाद ही भारत ईरानी तेल के आयात के बारे में सोचेगा। उन्होंने यह भी बताया कि रूस और ईरान पर प्रतिबंध एक जैसे नहीं हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि भारत के लिए रूसी तेल तब तक ठीक है जब तक यह 60 डॉलर प्रति बैरल से कम है। वहां जाना भी ठीक है, जब तक कि इसमें कोई पश्चिमी जहाज़ या बीमा शामिल न हो।

एक जमाने में भारत का प्रमुख तेल सप्लायर था ईरान

ईरान, इराक और सऊदी अरब के बाद भारत को कच्चे तेल का प्रमुख सप्लायर हुआ करता था। 2018 में, भारत ने 515,000 बैरल प्रति दिन (बीपीडी) ईरानी तेल का आयात किया।

केप्लर डेटा के अनुसार, 2016 से 2018 तक औसत 480,000 बीपीडी था। हालांकि, 2019 में प्रतिबंध फिर से लागू होने पर आयात बंद हो गया। ईरान ने भारत को ट्रांसपोर्ट पर अतिरिक्त छूट के साथ-साथ अन्य खाड़ी सप्लायर की सामान्य 30-दिन की अवधि की तुलना में 90-दिन की क्रेडिट अवधि ऑफर की थी।
 

jyoti choudhary

Advertising