PM नरेंद्र मोदी की अपील से तिरंगा बिक्री में 60-70% की वृद्धि, सेल में जबरदस्त उछाल

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2024 - 03:49 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश की आजादी के 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 'हर घर तिरंगा' अभियान को लेकर बाजार में तिरंगे और संबंधित आइटम्स की बिक्री में भारी उछाल देखा जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर देशवासियों से इस अभियान को जन आंदोलन बनाने की अपील की। बता दें कि प्रधानमंत्री ने अपनी प्रोफाइल पिक्चर में तिरंगा लगाया और लोगों से भी ऐसा करने और तिरंगे के साथ सेल्फी भेजने की अपील की। इस अपील के बाद तिरंगे की बिक्री में 60-70 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है। बता दें कि 2022 में भी मोदी ने इसी तरह हर घर तिरंगा अभियान चलाने की अपील की थी और उस समय में तिरंगे झंडे की बिक्री में जबरदस्त उछाल आया था।

PunjabKesari

तिरंगे की बढ़ती मांग

सदर बाजार में झंडे का कारोबार करने वाले सूरज प्रकाश ने बताया कि 15 अगस्त के करीब आते ही तिरंगे और इससे जुड़े आइटम्स की बिक्री में तेजी आई है। पिछले 3-4 दिनों में ही बिक्री में 60-70 प्रतिशत का उछाल देखा गया। प्रधानमंत्री की अपील के बाद तो एक दिन में ही बिक्री में 90 प्रतिशत तक की वृद्धि हो गई है। देशभर के साथ-साथ विदेशों से भी तिरंगे के ऑर्डर मिल रहे हैं, जिनमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड जैसे देश शामिल हैं।

PunjabKesari

मोहम्मद मिराज, जो सदर बाजार में भी झंडों का कारोबार करते हैं ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से ऑर्डर्स की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की अपील का प्रभाव स्पष्ट रूप से दिख रहा है और लोग बल्क में झंडे खरीदकर बांट रहे हैं। 

PunjabKesari

इन आइटम्स की बंपर सेल

सूरज ने बताया कि यूं तो तिरंगा कलर के कई आइटम्स बिक रहे हैं लेकिन सबसे ज्यादा कपड़े के झंडे ही बिक रहे हैं। इन झंडों में भी 30*45 इंच और 20*30 इंच के बढ़िया कपड़े के झंडे की डिमांड सबसे ज्यादा है। 30*45 इंच झंडे के कीमत 32 रुपए है, वहीं 20*30 इंच कपड़े के झंडे की कीमत 18 रुपए है। इसके अलावा एक फिरकी भी है, जो बच्चों के लिए है और इसकी भी खूब बिक्री हो रही है। स्वतंत्रता दिवस के लिए स्कूल वगैरह में भी कई कार्यक्रम होते हैं, जिसमें बच्चे गुब्बारे, छोटे-छोटे झंडे, बैज, हैंड बैंड, टोपी आदि चीजें लेकर जाते हैं। ऐसे में इन आइटम्स की भी बंपर बिक्री हो रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News