प्याज के बाद आलू ने बिगाड़ा रसोई का बजट, कीमत ने तोड़ा एक दशक का रिकॉर्ड

Saturday, Oct 31, 2020 - 10:24 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः त्योहारी सीजन में प्याज और आलू की बढ़ती कीमतों में लोगों की रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अक्टूबर में देशभर में आलू की औसत खुदरा कीमत बढ़कर 39.30 रुपए पहुंच गई। दिल्ली में यह राष्ट्रीय औसत से थोड़ा ज्यादा है। दिल्ली में अक्टूबर में आलू की औसत खुदरा कीमत 40.11 रुपए रही जो जनवरी 2010 के बाद सबसे अधिक है।

यह भी पढ़ें- सरकार ने हवाई यात्रियों को दी राहत, 24 फरवरी तक किराए को लेकर मनमानी नहीं कर सकेंगी एयरलाइंस

सालाना आधार पर तुलना की बाद करें तो पिछले साल अक्टूबर में आलू की औसत खुदरा कीमत 20.57 रुपए थी यानी इस बार यह दोगुना हो गई है। दिल्ली में पिछले साल अक्टूबर में आलू की औसत खुदरा कीमत 25 रुपए थी और इस बार यह 60 फीसदी अधिक है। अमूमन सितंबर से नवंबर तक देश में आलू की खुदरा कीमत अधिक रहती है लेकिन इस साल फरवरी-मार्च से ही आलू महंगा होना शुरू हो गया था जब इसकी औसत मासिक खुदरा कीमत 23 रुपए प्रति किलो पहुंच गई थी।

यह भी पढ़ें- फीकी पड़ी सोने की चमक, मांग में कमी के बाद टूट सकता है 25 साल का रिकॉर्ड

कीमत में क्यों आई तेजी
अप्रैल और मई में आलू की कीमतों में तेजी जारी रही। इसका एक कारण यह भी रहा कि पिछले सालों की तुलना में इस बार रबी सीजन में आलू का कम भंडारण हुआ था। कुछ अनुमानों के मुताबिक पूरे देश में कोल्ड स्टोरेज में आलू की केवल 36 करोड़ बोरियां (प्रत्येक बोरी में 50 किलो) रखी गई थीं। यह संख्या 2019 में 48 करोड़, 2018 में 46 करोड़ और 2017 में रिकॉर्ड 57 करोड़ थीं।

यह भी पढ़ें-  नवंबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, छुट्टियों के अनुसार प्लान करें अपना काम

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इस साल देश के कोल्ड स्टोरेज में करीब 214.25 लाख टन आलू रखा गया है जबकि 2018-19 में यह 238.50 लाख टन था। मंत्रालय ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया था कि लॉकडाउन के बाद आलू की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है लेकिन कीमतों को थामने के लिए कोई खास उपाय नहीं किए गए। कॉमर्स मिनिस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक भारत ने नेपाल, ओमान, सऊदी अरब और मलेशिया को अप्रैल से अगस्त के दौरान 1.23 लाख मीट्रिक टन आलू का निर्यात किया।

jyoti choudhary

Advertising