खत्म होगा मुफ्त क्रिकेट! JIo-डिज्नी मर्जर के बाद फ्री स्ट्रीमिंग पर लग सकते हैं नए सब्सक्रिप्शन चार्ज

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2024 - 01:47 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः डिज्नी और जियो ने आधिकारिक रूप से पुष्टि कर दी है कि दोनों कंपनियों का मर्जर हो जाएगा। विशेषज्ञ ने मर्जर के बड़े असर के बारे में आकलन लगाने शुरू कर दिए हैं। बिजनेस से इतर इसका एक बड़ा इम्पैक्ट भारत में क्रिकेट ब्रॉडकास्टिंग और स्ट्रीमिंग पर भी पड़ेगा। 70,352 करोड़ रुपए के इस विलय का अच्छे और बुरे प्रभाव का सामना भारतीय दर्शकों को करना पड़ेगा। इसमें सबसे पहले भारतीय कंज्यूमर्स को फ्री क्रिकेट मिलना बंद हो सकता है। जियो के मार्केट में आने के बाद दर्शकों को आईपीएल के साथ आईसीसी वर्ल्ड कप भी फ्री में देखने को मिला था लेकिन अब विलय के बाद कंपनियां क्रिकेट पर सब्सक्रिप्शन मॉडल लागू कर सकती हैं। 

नुवामा इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के कार्यकारी निदेशक (अनुसंधान) अबनीश रॉय कहते हैं, 'भारतीय दर्शकों का हनीमून पीरियड धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा, क्योंकि विलय के बाद सब्सक्रिप्शन के दाम बढ़ सकते हैं।' हालांकि, इसका फायदा भी भारतीय दर्शकों को मिलेगा। दर्शकों को अलग-अलग सीरीज या क्रिकेट इवेंट्स को देखने के लिए दोनों प्लेटफॉर्म के सब्सक्रिप्शन नहीं खरीदने होंगे। इसके अलावा अब डिज्नी-जियो भारत का सबसे बड़ा टीवी प्लेयर भी बन जाएगा। दोनों के विलय में कुल 100+ टीवी चैनल होंगे। जबकि, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज कंपनी जो दूसरे स्थान पर है, उसके पास सिर्फ 50 टीवी चैनल हैं। 

ऐसे में विज्ञापनदाता जो पहले दो कंपनी से विज्ञापन की बाद कर सकते थे, अब उनकी मोलभाव करने की शक्ति कम होगी। रिपोर्ट्स के अनुसार इस मर्जर में रिलायंस के पास ज्यादा पावर होगी। जिस वजह से जियो क्रिकेट स्ट्रीमिंग के हब के रूप में उभरेगा। वहीं, डिज्नी स्टार के पास भारत में ब्रॉडकास्टिंग का लंबा अनुभव है। जिस वजह से टीवी पर स्टार के पास क्रिकेट के राइट्स होंगे। इस मर्जर की वजह से स्टार स्पोर्ट्स का नाम 'जियो स्टार स्पोर्ट्स' भी हो सकता है।

माना जा सकता है कि दोनों के इस विलय की शुरुआत भी क्रिकेट की वजह से ही हुई थी। साल 2019 में जब ग्लोबल कंपनी डिज्नी भारत आई तो उसने स्टार के साथ मिलकर काम करना शुरू किया। क्योंकि स्टार नेटवर्क भारत में क्रिकेट का सबसे बड़ा ब्रॉडकास्टर था और उसके पास भारत के घरेलू मैच सहित दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग के मीडिया राइट्स थे। 2019 में ही डिज्नी ने अपने मोबाइल ऐप डिज्नी हॉटस्टार पर सब्सक्रिप्शन के तहत आईपीएल को स्ट्रीम किया। ये स्थिति 2023 में बदली, जब रिलायंस ने आईपीएल के स्ट्रीमिंग राइट्स को जीत लिया। जियो ने अपने ऐप पर आईपीएल देखना फ्री कर दिया। इसकी वजह से डिज्नी के 46 लाख सब्सक्राइबर्स ने अपना सब्सक्रिप्शन वापस नहीं खरीदा। हालांकि, अब दोनों के मर्जर के बाद रिलायंस जियो के जॉइंट वेंचर के पास भारत में 70- 80% क्रिकेट ऑपरेशन होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News