चीन में अब गूगल, फेसबुक के बाद LinkedIn भी होगा बंद, माइक्रोसॉफ्ट ने किया बड़ा ऐलान

Friday, Oct 15, 2021 - 04:55 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः माइक्रोसॉफ्ट ने गुरुवार को ऐलान किया कि वह चीन में अपनी सोशल नेटवर्किंग ऐप लिंक्डइन के लोकल वर्जन को बंद करने जा रही है। बता दें कि लिंक्डइन अमेरिका से संचालित होने वाला आखिरी प्रमुख सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म है, जो अभी भी चीन में चल रहा है। लिंक्डइन को 2014 में चीन में लॉन्च किया गया था। हालांकि इसे काफी लिमिटेड फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया था। दूसरे शब्दों में कहें तो चीन के लिए खासतौर से एक नया वर्जन बनाकर लॉन्च किया गया था ताकि चीन में विदेशी कंपनियों के लिए इंटरनेट के जो कड़े नियम बनाए गए हैं, उनका वो पालन कर सके।

कंपनी ने क्या कहा
माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह 'चीन में कामकाज को लेकर चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों और कड़े नियमों के अनुपालन की शर्तों' के चलते लिंक्डइन को बंद कर रही है। हालांकि माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी कहा कि वह इसकी जगह चीन में जॉब सर्च की एक वेबसाइट लॉन्च करेगी, जिसमें लिंक्डइन का सोशल नेटवर्क वाला फीचर नहीं होगा।

बता दें कि चीन में फेसबुक से स्नैपचैट तक लगभग सभी प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बैन हैं। यहां तक कि चीन ने अपने यहां गूगल सर्च को भी बैन कर रखा है। इनकी जगह चीन अपना खुद का एक सोशल मीडिया संसार विकसित किया हुआ है। 
 

jyoti choudhary

Advertising