फेसबुक के बाद Twitter के शेयरों में दिखी बड़ी गिरावट

Saturday, Jul 28, 2018 - 01:35 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक के बाद माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के शेयरों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। शुक्रवार को कंपनी के शेयर 15 फीसदी लुढ़क गए। खबरों की मानें तो ट्विटर द्वारा कई फर्जी अकाउंट को बंद करने और ट्रोल पर लगाम लगाने के कारण कंपनी के शेयरों में गिरावट देखने को मिली है।



शेयरों में गिरावट का कारण
ट्विटर ने शेयर बाजार में 2012 में कदम रखा था। कंपनी ने कहा है कि उसे मासिक एक्टिव यूजर्स की संख्या में तीसरी तिमाही में और बड़ी गिरावट देखनी पड़ेगी। कंपनी के फिलहाल 33.5 करोड़ यूजर्स हैं। लंबे समय से कंपनी झूठे व फर्जी ट्विट करने वाले अकाउंट्स को बढ़ावा दे रही थी, जिस पर किरकिरी मचने के बाद कंपनी ने सख्त कदम उठाने की घोषणा कर दी है। कंपनी ने फिलहाल 9 करोड़ से अधिक फर्जी खातों को बंद करने का ऐलान कर दिया है।



फेसबुक को हुआ बड़ा नुकसान
फेसबुक के शेयरों में गुरूवार के दिन बड़ी गिरावट देखने को मिली। ग्रोथ के अनुमान कम होने के संकेतों से कंपनी का शेयर 20 फीसदी तक टूट गया। डाटा लीक होने की वजह से इस वित्त वर्ष में फेसबुक को तीसरी व चौथी तिमाही में पिछड़ने का अनुमान है। फेसबुक की मार्केट वैल्यू 120 अरब डॉलर (8 लाख करोड़ रुपए) घटकर 500 अरब डॉलर रह गई। यह एक दिन में किसी कंपनी में सबसे बड़ी गिरावट है।

Supreet Kaur

Advertising