आलू-प्याज के बाद अब हरे धनिए की कीमतों में उछाल, 400 रुपए के पार पहुंचे दाम

Friday, Sep 11, 2020 - 12:53 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस की वजह से आम लोगों पर महंगाई की मार पड़ रही है। कोरोना के कारण रसोई का बजट बिगड़ गया है, सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही हैं। आलू-प्याज के बाद अब हरे धनिए की कीमतों में जोरदार तेजी आई है। एक किलोग्राम हरा धनिया 400 रुपए के पार पहुंच गया है।

दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई हिस्सों में जो सब्जियां 20 से 30 रुपए प्रति किलोग्राम बिकते थे, उन्हीं सब्जियों के दाम अब 100 रुपए के पार चले गए हैं। बीते एक महीने के दौरान प्याज की कीमतें दोगुनी हो चुकी है। हरे धनिए की कीमतों में क्यों आई तेजी- राजधानी दिल्ली में धनिया पत्ता लगभग बाजार से गायब हो गए हैं, अगर कहीं मिल भी रहा है तो बेहद ज्यादा कीमत पर, इसकी वजह पिछले कुछ दिनों से लगातार जमाखोरी और कालाबाजारी बताई जा रही है।

धनिया पत्ता का फिलहाल बाजार मूल्य 400 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया है। इसके साथ ही आलू कीमतें 50 रुपए प्रति किलोग्राम के पार पहुंच गई है। दिल्ली की आजादपुर सब्जी मंडी और ओखला सब्जी मंडी में भी सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। इन सब्जी मंडियों में टमाटर का मूल्य हो या मिर्च के मूल्य उसे खरीदने में आम लोगों के आंखों में पानी आना शुरू हो चुका है।

कारोबारियों ने बताया कि मांग बढ़ने और आवक घटने की वजह से आलू, लहसून और प्याज के दाम बढ़ रहे है। उन्होंने बताया कि बारिश के चलते सब्जियों की फसल नष्ट होने से समस्या बढ़ी है। फिलहाल जयपुर व आसपास के क्षेत्रों से टमाटर, मिर्च, भिण्डी आदि की आवक हो रही है। अगले कुछ दिनों में सब्जियों के दामों में और उछाल आने की संभावना है।
 

jyoti choudhary

Advertising