2000 के बाद अब ATM से कम निकल रहे हैं 100 रुपए के नोट, जानिए क्या है वजह

Tuesday, Mar 03, 2020 - 05:54 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः क्या आपको कभी इस बात की हैरानी हुई है कि आखिर एटीएम से 100 रुपए के नोट कम क्यों निकल रहे हैं? दरअसल इसकी वजह बैंकों का कोई आदेश या फिर सरकार का कोई फैसला नहीं है बल्कि नोटों का साइज एक समस्या है। आमतौर पर लोगों के लिए 100 रुपए का नोट किसी भी लेनदेन के लिए सबसे सहज होता है। इसी के चलते एटीएम से 100 रुपए के नोटों की काफी डिमांड रहती है। हालांकि एटीएम से ये नोट कम निकल रहे हैं और लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

दरअसल एटीएम से 100 रुपए के नोटों के कम निकलने की वजह यह है कि इसके दो साइज हैं। एक पुराना नोट प्रचलन में है और इस बीच नोटबंदी के बाद से एक नया नोट भी चल रहा है। ऐसे में एटीएम ऑपरेटर्स को इन नोटों की कैसेट सेट करने में समस्या आ रही है। इसके अलावा एटीएम ऑपरेटर्स को यह लिस्ट भी बनानी पड़ रही है कि किस मशीन में कौन से नोटों की कैसेट है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इस लिस्ट के आधार पर ही एटीएम ऑपरेटर्स कैश वैन को मशीनों में नोट जमा करने के लिए भेज रहे हैं। इसके अलावा बैंकों में जब 100 रुपए के नोटों की कमी होती है तो वे इन्हें मशीनों में नहीं डालते। बैंकर्स और एटीएम ऑपरेटर्स का कहना है कि 100 रुपए के नोटों की मशीनों में कमी न हो, इससे बचने का एक ही तरीका है कि पुराने नोटों को न डाला जाए। यदि ऐसा होता है तो फिर देश भर की मशीनों में 100 रुपए के नए नोटों के साइज की कैसेट डालनी होगी।

हर एटीएम में 100 के नोट की एक कैसेट
एटीएम नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी NCR के एमडी नवरोज दस्तूर ने बताया, ‘हर दिन परेशानी रहती है। देश भर के 2.4 लाख एटीएम में 100 रुपए की एक कैसेट है। हमाारे लिए यह बड़ी परेशानी होती है कि आखिर किस मशीन में कौन से नोट आते हैं।’ देश के करीब 20 से 25 फीसदी एटीएम ही ऐसे हैं, जिनमें 100 रुपए के नए नोटों की कैसेट मौजूद है। इसके अलावा बाकी एटीएम में पुराने नोट ही आते हैं।

हर एटीएम में होते हैं 4 कैसेट
आपको बता दें कि हर एटीएम में 4 कैसेट होते हैं। ज्यादातर ऑपरेटर एक दो कैसेट्स में 500 रुपए के नोट रख रहे हैं। एक कैसेट में 200 के नोट डाले जा रहे हैं और एक में 100 रुपए के नोटों को रखा जा रहा है। एक कैसेट में 2,200 नोट आ सकते हैं। इस तरह एक एटीएम में एक बार में 28.6 लाख रुपए रखे जा सकते हैं।


 

jyoti choudhary

Advertising