Paytm, सेवलान एक्सप्रैस के विज्ञापन दौड़ेंगे पटरियों पर

Thursday, Apr 13, 2017 - 04:45 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे अब ब्रांड ट्रेन चलाएगी तथा आपको शीघ्र ही पेटीएम एक्सप्रैस और सेवलान स्वच्छ एक्सप्रैस पटरियों पर दौड़ती मिलेंगी। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि प्रीमियर ट्रेनों के कोचों का इस्तेमाल विनाइल विज्ञापनों के लिए किया जाएगा। इनमें मोबाइल ई-कंपनी पेटीएम और आई.टी.सी. के सेवलान के विज्ञापन शामिल हैं।

किए जा रहे हैं राजस्व बढ़ाने के प्रयास 
रेलवे के राजस्व को बढ़ाने के प्रयासों के तहत सभी राजधानी, शताब्दी एवं दूरंतो एक्सप्रैस के लिए शीघ ही विज्ञापन अनुबंध किए जाएंगे। गैर भाड़ा राजस्व से रेलवे ने 2016-17 में 10181 करोड़ रूपए अर्जित किए थे तथा वर्तमान वर्ष के लिए उसने 14 हजार करोड़ रूपए का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है। गैर भाड़ा राजस्व के तहत रेल ओवर ब्रिज, रेल अंडर ब्रिज, स्टेशनों एवं ट्रेनों पर विज्ञापनों को लेकर ध्यान केन्द्रित किया जा रहा है तथा इसके लिए एक अलग निदेशालय बनाया गया है।

5 वर्ष के लिए होगा अनुबंध
रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘प्रीमियर ट्रेनों के अलावा सभी मेल एवं एक्सप्रैस ट्रेनों के लिए भी विज्ञापन की पेशकश की जाएगी तथा हम इसके अनुबंधों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में हैं।’’ यह अनुबंध 5 वर्ष के लिए होगा जिसे प्रदर्शन के आधार पर अगले दस साल तक के लिए बढ़ाया जा सकेगा। रेलवे ने चार ट्रेनों में विनाइल विज्ञापन के अधिकार बेच दिए हैं जिसमें एक वर्ष में आठ करोड़ रूपए अर्जित करने का लक्ष्य है। इन ट्रेनों में मुंबई राजधानी, अगस्त क्रांति राजधानी, मुंबई अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रैस और अहमदाबाद मुंबई डबल डेकर ट्रेन शामिल हैं।
 

Advertising