Adidas ने किया नस्लभेदी ट्वीट, मचा बवाल

Thursday, Jul 04, 2019 - 12:27 PM (IST)

जालंधर: स्पोर्ट्स गुड्स और स्पोर्ट्स वेयर की जानी-मानी कम्पनी एडिडास ट्विटर पर रंग नस्लभेदी टिप्पणी को लेकर विवाद में आ गई है। दरअसल यू.के. में एडिडास ने डेयरटूकेयर हैश टैग के साथ एक कम्पेन लांच किया। आर्सेनल के साथ मिलकर लांच की गई इस कम्पेन के साथ एक टी-शर्ट की फोटो थी जिस पर लिखा था ‘दिस इज होम वैलकम टू द स्क्वायड नाऊ इट्ज टाइम टू सील द डील- आर्डर न्यू शर्ट हेयर’ लेकिन इसके साथ ही ट्विटर ‘हैंडल गैस आल ज्यूस’ यूरोपियन इतिहास के संदर्भ में इसका खास मतलब है क्योंकि हिटलर ने यहूदियों को गैस के जरिए मारा था।


लिहाजा एडिडास का यह कम्पेन एक ऐसे ट्विटर हैंडल के साथ जुडऩे के कारण ही नस्लभेदी टिप्पणी का शिकार हो गया और लोगों ने इस ट्विटर पर नफरत भरे कमैंट्स की झड़ी लगा दी। आखिर में एडिडास को यह ट्वीट हटाना पड़ा और कम्पेन को बंद कर दिया गया। 

पूरे विवाद के बाद एडिडास के प्रवक्ता ने कहा कि आर्सेनल के साथ हमारी पार्टनरशिप के चलते हम आर्सेनल के प्रशंसकों को टी-शर्ट पर अपना नाम लिखवाने के साथ-साथ उन्हें जागरूक भी कर रहे थे लेकिन छोटी-सी तकनीकी गलती के कारण लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला ट्वीट कम्पनी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट हो गया। हमारी ट्विटर टीम इस मामले की जांच कर रही है। उधर आर्सेनल फुटक्लब ने साफ किया कि सभ्य समाज में ऐसी भाषा की कोई जगह नहीं है और हम इसकी कड़े शब्दों में ङ्क्षनदा करते हैं। एक क्लब होने के नाते हम विविधताओं का सम्मान करते हैं और इसके लिए 2008 से हम इसे भी चला रहे हैं। 

vasudha

Advertising