एडीबी ने भारत में विभिन्न परियोजनाओं के लिए किए ऋण समझौते

Saturday, Nov 17, 2018 - 12:44 PM (IST)

नई दिल्लीः एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने शुक्रवार को भारत के साथ 57.40 करोड़ डालर की कर्ज सहायता देने के तीन समझौते किये । ये कर्ज बिजली पारेषण, जलापूॢत के लिये ढांचागत सुविधा परियोजनाओं के लिये हैं। ये कर्ज 30 करोड़ डालर, 16.90 करोड़ डालर और 10.50 करोड़ डालर के हैं। एक समझौते के तहत एडीबी भारत अवसंरचना वित्त कंपनी लिमिटेड (आईआईएफसीएल) को 30 करोड़ डालर उपलब्ध उपलब्ध करायेगी।

एडीबी की यहां जारी विज्ञप्ति में एडीबी के भारत में कंट्री डायरेक्टर केनीची योकोयामा के हवाले से कहा है कि एडीबी के वित्तपोषण से आईआईएफसीएल के जरिये 13 उप-परियोजनाओं को वित्तीय सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। इसमें सड़कें और नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन परियोजनायें शामिल हैं। वित्त मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव समीर कुमार खरे ने भारत सरकार की तरफ से  समझौते पर हस्ताक्षर किये। खरे ने कहा कि इस रिण से सरकार के अवसंरचना निर्माण प्रयासों को बढ़ावा मिलेगा।

तमिलनाडू में कम से कम दस शहरों में जलापूॢत, सीवेज सुविधा के लिये जरूरी ढांचा खड़ा करने के वासते 16.90 करोड़ डालर का कर्ज उपलब्ध कराया जा रहा है। यह 50 करोड़ डालर की कर्ज सुविधा की पहली किस्त होगी। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में स्वच्छ ऊर्जा पारेषण निवेश कार्यक्रम के लिये 35 करोड़ डालर के कई किस्तों में दिये जाने वाले कर्ज की तीसरी किस्त के तौर पर 10.50 करोड़ डालर जारी किये जायेंगे।      
      

Isha

Advertising