अडानी की सर्वाधिक लाभप्रद सीमेंट विनिर्माता बनने की तैयारी

Monday, Sep 19, 2022 - 02:25 PM (IST)

नई दिल्लीः अंबुजा सीमेंट और एसीसी का अधिग्रहण 6.5 अरब अमेरिकी डॉलर में पूरा करने के कुछ दिनों बाद अरबपति कारोबारी गौतम अडानी ने कहा कि उनके समूह ने सीमेंट विनिर्माण क्षमता को दोगुना करने और देश में सर्वाधिक लाभप्रद विनिर्माता बनने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि जोरदार आर्थिक वृद्धि और सरकार के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के कारण भारत में सीमेंट की मांग में कई गुना वृद्धि होगी। इसके चलते मार्जिन भी महत्वपूर्ण रूप से बढ़ेगा। 

अडानी समूह के संस्थापक और चेयरमैन ने 17 सितंबर को अधिग्रहण के पूरा होने पर एक कार्यक्रम में कहा कि उनका समूह एक बार में ही देश का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट विनिर्माता बन गया है। अडानी समूह ने पिछले सप्ताह इन दोनों कंपनियों में होल्सिम की हिस्सेदारी खरीदने का काम पूरा किया। यह सौदा चार महीने में पूरा हुआ। 

उन्होंने अपने भाषण में कहा, ''इस कारोबार में हमारा प्रवेश ऐसे समय में हो रहा है, जब भारत आधुनिक दुनिया में सबसे बड़ी आर्थिक वृद्धि के लिए तैयार है।'' सीमेंट क्षेत्र में कदम रखने का कारण बताते हुए अडानी ने कहा कि भारत दुनिया में सीमेंट का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है लेकिन इसकी प्रति व्यक्ति खपत चीन के 1,600 किलोग्राम की तुलना में सिर्फ 250 किलोग्राम है। उन्होंने कहा कि भारत में सीमेंट की खपत में भारी बढ़ोतरी की उम्मीद है। 

jyoti choudhary

Advertising