अडानी ग्रुप की 3 कंपनियों को लगा बड़ा झटका, दुनिया के दिग्गज क्लाइमेट ग्रुप ने छोड़ा साथ

Tuesday, May 09, 2023 - 05:42 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद मुश्किलों का सामना कर रहे गौतम अडानी समूह को नया झटका लगा है। दरअसल, ग्रुप की तीन कंपनी-अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड, अडानी पोर्ट्स और अडानी ट्रांसमिशन को कॉरपोरेट ग्रीन गोल्स के लिए संयुक्त राष्ट्र समर्थित क्लाइमेट ग्रुप का समर्थन मिलना बंद हो गया है। यह अडानी समूह के लिए झटका है क्योंकि यह समूह भारत के एनर्जी ट्रांसिशन के लीडर बनने की कोशिश में लगा है। 

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र समर्थित क्लाइमेट ग्रुप ग्लोबल वार्मिंग को सीमित करने पर पेरिस समझौते के लक्ष्य के अनुरूप उत्सर्जन को कम करने के लिए कंपनियों को ठोस योजनाएं बनाने में मदद करता है।

क्या है मामला

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक अडानी समूह की तीन कंपनियों को साइंस बेस्ड टार्गेट्स इनिशिएटिव (SBTi) द्वारा प्रकाशित 'कंपनीज टेकिंग एक्शन' लिस्ट से बाहर किया गया है। SBTi के एक प्रवक्ता ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा- सार्वजनिक रूप से उपलब्ध और प्रस्तुत की गई जानकारी के आधार पर एक आंतरिक मूल्यांकन किया गया। इसके बाद निष्कर्ष निकला कि अडानी समूह की कंपनियां पहल के मानकों और नीतिगत आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं हैं। 

सस्टेनेबिलिटी-माइंडेड निवेशक आमतौर पर SBTi की मंजूरी का इंतजार करते हैं। SBTi ने अडानी समूह के अलावा अपनी सूची से कम से कम 16 अन्य कंपनियों को हटा दिया है। हालांकि, समूह की कंपनी- अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड ने सूची में अपना स्थान बनाए रखा है। 
 

jyoti choudhary

Advertising