Adani Group ने सीमेंट कारोबार में मारी एंट्री, लॉन्च की नई कंपनी Adani Cement

Sunday, Jun 13, 2021 - 02:32 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी अब नए सेक्टर में उतरने की तैयारी कर रहे हैं। देश के बंदरगाह और एयरपोर्ट कारोबार में बड़ी हिस्सेदारी के बाद अब वह सीमेंट सेक्टर में में उतरने का फैसला किया है। अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) ने शनिवार को कहा कि उसने सभी प्रकार के सीमेंट के निर्माण के लिए एक पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी अडानी सीमेंट इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एसीआईएल) का गठन किया है। बीएसई को दी गई एक सूचना में, कंपनी ने कहा कि उसने 11 जून, 2021 को पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी ACIL का गठन किया। ACIL ने अभी अपना व्यवसाय शुरू नहीं किया है।

गुजरात में रजिस्टर हुई कंपनी 
नई कंपनी अडानी सीमेंट इंडस्ट्रीज लिमिटेड सभी प्रकार के सीमेंट का निर्माण, उत्पादन, प्रसंस्करण करेगी। एसीआईएल (ACIL) को अहमदाबाद में कंपनी रजिस्ट्रार के पास पंजीकृत कराया गया है। एसीआईएल (ACIL) की अधिकृत शेयर पूंजी 10 लाख रुपए और चुकता शेयर पूंजी 5 लाख रुपए है।

कड़ी प्रतियोगिता संभव
सीमेंट कारोबार में गौतम अडानी की एंट्री के बाद इस कारोबार में प्रतियोगिता तेज हो सकती है। आने वाले कुछ सालों में सीमेंट इंडस्ट्री की ग्रोथ रेट अच्छी रहने की उम्मीद है। इसी वजह से गौतम अडानी ने इस कारोबार में प्रवेश करने का फैसला किया है। विश्लेषकों का कहना है कि सीमेंट स्पेस आने वाले दिनों में काफी तरक्की कर सकता है। कोरोना संकट हल होने के बाद देश में कैपिटल एक्सपेंडिचर में बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। 

इन कंपनियों से होगा अडानी सीमेंट का मुकाबला
इस सेक्टर में अडानी सीमेंट का मुकाबला एसीसी सीमेंट, लाफार्ज, जेके सीमेंट, जेके लक्ष्मी सीमेंट, अंबुजा सीमेंट जैसी कंपनियों से होगा। इस कंपनी की स्थापना के बाद अडानी ग्रुप का कारोबार अब एफएमसीजी से एयरपोर्ट और पावर ट्रांसमिशन से सीमेंट बिजनेस तक फैल जाएगा।

एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं गौतम अडानी 
वर्ष 2021 बिजनेसमैन गौतम अडानी के लिए जबरदस्त साबित हुआ है। अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर में वर्ष 2021 में जोरदार रैली दिखी है, जिससे गौतम अडानी की संपत्ति इस साल 43 बिलियन डॉलर से अधिक यानी करीब 3.15 लाख करोड़ रुपए बढ़ गई और वे एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

सीमेंट कारोबार का भविष्य 
आंध्र प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, गुजरात और केरल भारत के सबसे बड़े सीमेंट उत्पादक राज्य हैं। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक देश है। भारत में सीमेंट उद्योग की शुरुआत साल 1914 में पोरबंदर से हुई लेकिन इसका सही विकास आज़ादी के बाद हुआ। सीमेंट उद्योग एक आधारभूत उद्योग है और अनेक उद्योगों का विकास इस पर टिका है।
 

jyoti choudhary

Advertising