Adani Enterprises डाउ जोन्स के सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स से होगी बाहर, बताई ये वजह

Friday, Feb 03, 2023 - 10:39 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अडानी समूह के तीन शेयरों अडानी एंटरप्राइजेस, अडानी पोर्ट्स व स्पेशल इकोनॉमिक जोन और अंबुजा सीमेंट के एएसएम (अतिरिक्त निगरानी उपायों) की लिस्ट में शामिल होने के बाद अमेरिकी बाजार से भी समूह को बड़ा झटका लगा है। अब डाऊ जोंस (Dow Jones Sustainability Index) ने अपने स्थिरता सूचकांक से शेयरों को हटाने का फैसला किया है। अमेरिकी बाजार  के इंडेक्स अनाउंसमेंट में कहा गया है कि 7 फरवरी  2023 से कंपनी के शेयर डाऊ जोंस स्थिरता सूचकांक से हटा दिए जाएंगे।

इंडेक्स की ओर से घोषणा करते हुए कहा गया है कि अडानी समूह के स्टाक्स में गड़बड़ी की खबरों के बाद यह फैसला लिया गया है। कंपनी के शेयरों को 7 फरवरी 2023 यानी आगामी मंगलवार से इंडेक्स से बाहर कर दिया जाएगा।

डाऊ जोंस की ओर से यह फैसला हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी समूह के शेयरों में आई बड़ी गिरावट के बाद लिया गया है। इस बीच अडानी समूह ने अपने एफपीओ को वापस लेने का फैसला किया है। इस घटनाक्रम के कारण अडानी एंटरप्राइजेस के शेयर जो 3442 रुपए प्रति शेयर के भाव पर करोबार कर रहे थे वे 1565 रुपए प्रति शेयर के भाव तक लुढ़क गए हैं। कंपनी के शेयरों में 55 प्रतिशत तक की गिरावट आ गई है। 

jyoti choudhary

Advertising